Current Crime
गैजेट्स

ब्रांडिंग के लिए यूट्यूब सबसे उपयुक्त

न्यूयार्क| वीडियो सामग्री वाली सर्वाधिक लोकप्रिय साइट यूट्यूब को एक ताजा अध्ययन में ब्रांडिंग वीडियो के लिए सर्वाधिक उपयुक्त जगह बताया गया है।(latest you tube news) समाचारपत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ के अनुसार, वीडियो विज्ञापन निर्माता एजेंसी ‘विजिबल मेजर्स’ द्वारा किए गए अध्ययन में सामने आया है कि यूट्यूब पर ब्रांडिंग के लिए वीडियो साझा करने का कंपनियों को जबरदस्त फायदा मिलता है।

यूट्यूब पर किसी ब्रांड के पुराने वीडियो शेयर करने पर भी शीर्ष सोशल नेटवर्किं ग साइट फेसबुक पर नया वीडियो शेयर करना ज्यादा लाभदायक होता है।

अध्ययन में कहा गया है कि यूट्यूब पर साझा की गई वीडियो सामग्री को कहीं अधिक समय तक सर्वाधिक लोग देखते हैं।

विजिबल मेजर्स के अध्ययन के मुताबिक, किसी ब्रांड के यूट्यूब चैनल पर साझा की सामग्री को देखने वाले कुल लोगों की संख्या का 45 फीसदी विजिट ब्रांड के नए वीडियो के लिए होता है, वहीं संबंधित पुराने वीडियो को 55 फीसदी लोग देखते हैं।

इसके विपरीत जब ब्रांडिंग के लिए कोई नया वीडियो फेसबुक पर साझा किया जाता है तो ब्रांड के लिए हुए कुल विजिट का 95 फीसदी नए वीडियो के लिए होता है।

विजिबल मेजर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) ब्रायन शिन ने कहा, “यूट्यूब वास्तव में सर्वाधिक खोजी जाने वाली साइट है, जबकि फेसबुक का उपयोग नई-नई सामग्री की खोज में ही होता है।”

शिन ने कहा, “क्योंकि यूट्यूब के पास खोजने की वह क्षमता है, क्योंकि यूट्यूब नई सामग्री के साथ संबंधित सामग्री का विस्तृत डाटा उपलब्ध कराता है। आपको यूट्यूब पर अपने विषय से संबंधित कुछ न कुछ हमेशा जरूर मिलेगा।”

कोई भी व्यक्ति जब यूट्यूब पर कोई सामग्री देखता है तो साइट उसे संबंधित अन्य ढेर सारी सामग्रियों की पेशकश भी करती है, जो उसी ब्रांड की हो सकती है या अन्य ब्रांड की भी।

विजिबल मेजर्स ने अपने अध्ययन में 808 वीडियो विज्ञापनों का अध्ययन किया, जिन्हें 1.6 अरब बार देखा गया था।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: