छत्तीसगढ़ में योगाभ्यास का बना वर्ल्ड रिकार्ड

0
84

रायपुर,(ईएमएस)। पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक जगहों पर लोगों द्वारा योगाभ्यास को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों, स्कूलों, महाविद्यालयों, नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतों सहित विभिन्न संस्थाओं और स्थलों में विशेषज्ञ योगाचार्यो के नेतृत्व में करीब 60 लाख लोग सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए।
राजधानी रायपुर में मुख्य समारोह का आयोजन सरदार बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में किया गया। यहां लगभग 600 स्कूली बच्चों, जनप्रतिनिधिगण और वरिष्ठ अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिक निगम रायपुर के महापौर श्री प्रमोद दुबे थे। योगाभयास का कार्यक्रम सभी सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, स्कूलों और विभिन्न संस्थाओं में भी आयोजित किया गया। गोल्डन बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड के प्रतिनिधि श्री आलोक कुमार ने छत्तीसगढ़ को नये विश्व कीर्तिमान बनाने का प्रोविजनल प्रमाण पत्र महापौर श्री प्रमोद दुबे को प्रदान किया। उन्होंने बताया कि पूरे देश में छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक मल्टीपल लोकेशन में लोगों द्वारा योगाभ्यास का वल्र्ड रिकार्ड दर्ज किया गया है।
योग दिवस पर राजधानी रायपुर के साथ ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में जनप्रतिनिधियों के मुख्य आतिथ्य में योगाभ्यास का मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। दुर्ग में मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, कवर्धा में मंत्री श्री मोहम्मद अकबर, सुकमा में मंत्री श्री कवासी लखमा, रायगढ़ में मंत्री श्री उमेश पटेल के मुख्य आतिथ्य में बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास किया। इसी तरह बिलासपुर में विधायक श्री शैलेष पांडेय, महासमुंद में विधायक श्री विनोद चंद्राकर, गरियाबंद में विधायक श्री गुलाब कमरो, कांकेर में विधायक श्री शिशुपाल सोरी, जगदलपुर में विधायक श्री मोहन मरकाम, नारायणपुर में विधायक श्री चंदन कश्यप, बलरामपुर में विधायक श्री बृहस्पती सिंह, धमतरी में विधायक डाॅ. लक्ष्मी ध्रुव, बेमेतरा में विधायक श्री आशीष कुमार छाबड़ा, कोरिया में विधायक श्रीमती अम्बिका सिंहदेव, जांजगीर में विधायक श्री नारायण प्रसाद चंदेल, कोण्डागांव में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री देवचंद मातलाम के मुख्य आतिथ्य में योगाभ्यास का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर ‘योग एक विज्ञान‘‘ एक कदम स्वस्थ जिन्दगी की ओर… पुस्तिका का वितरण भी किया गया। अतिथियों ने कार्यक्रम में योगाभ्यास कराने वाले योगाचार्यो को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में योगासन के तहत ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, त्रिकोणासन, भद्रासन, अर्द्धउष्टासन, भुजंगासन, शलभासन, मकरासन, पवन मुक्तासन, शवासन के साथ ही कपालभाति क्रिया, प्राणायाम किया गया। प्रदेश में बड़ी संख्या में बच्चों, युवाओं एवं नागरिकों ने योगाभ्यास में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।