Current Crime
उत्तर प्रदेश ग़ाजियाबाद दिल्ली एन.सी.आर लाइफस्टाइल हेल्थ

हर साल 5 मई को मनाया जाता है वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे: उपासना अरोड़ा 

गाजियाबाद (करंट क्राइम)। उपासना अरोड़ा ने इस अवसर पर जानकारी देते हुए कहा कि खाने से पहले और शौच के बाद हाथ धोने की हिदायत आपको बचपन से ही दी जाती रही है। फिर भी ऐसे बहुत से लोग हैंए जो खाने से पहले साबुन से हाथ धोना जरूरी नहीं समझते हैं या सादे पानी से हाथ धो लेते हैं।
हमने कोरोना वायरस के समय में भी लोगों को ऐसा करते प्राय: देखा होगा लोगों को प्राय: ऐसा लगता है बहते पानी के साथ ही कीटाणु भी बह जाते हैंए जबकि ऐसा नहीं हैं कीटाणु एवं कोरोना वाइरस को मारने के लिए साबुन का प्रयोग जरूरी है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आपके हाथ के सिर्फ एक वर्ग सेन्टीमीटर के हिस्से में 1500 से ज्यादा बैक्टीरिया होते हैंए जो आपको बीमार बना सकते हैं।
ये कीटाणु और बैक्टीरिया आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकते हैं। इन बीमारियों से बचाव के लिए लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए ही हर साल 5 मई को वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे विश्व हस्त हाथ स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया जाता है। हाथों के बैक्टीरिया के माध्यम से फैलने वाले रोगों का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता हैए जिनकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है।
यशोदा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कौशांबी की डायरेक्टर उपासना अरोड़ा ने इस अवसर पर अपना एक वीडियो सन्देश जारी कर लोगों को विश्व हैंड हाइजीन दिवस के अवसर पर रोगों से बचने हेतु हाथों को साबुन एवं पानी से निरंतर धोते रहने की सलाह दी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: