विम्बलडन टेनिस आज से, जोकोविच, फेडरर और बार्टी पर रहेंगी नजरें

0
389

लंदन (ईएमएस)। सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल की नजरें सोमवार से शुरु हो रहे विम्बलडन टेनिस मुकाबले को जीतने की रहेगी। वहीं महिला वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी प्रमुख दावेदार रहेंगी। जोकोविच इसमें गत चैम्पियन हैं और ऑल इंग्लैंड क्लब में पांचवां खिताब हासिल करने के प्रयास में जुटे हैं। वहीं फेडरर यहां पर नौंवा खिताब जीत सकते हैं जबकि यहां दो बार के चैम्पियन नडाल लगातार रोलां गैरां और विम्बलडन खिताब जीतने का प्रयास करेंगे।
जोकोविच सोमवार को पहले दौर में फिलिप कोलश्रेबर का सामना करेंगे।
फेडरर ने यहां पहला विम्बलडन 1999 में खेला था। अगर वह नौंवा खिताब जीत लेते हैं तो वह 38 साल की उम्र में चैम्पियन बनने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे। फेडरर का सामना मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के लायड हैरिस से होगा जो पदार्पण कर रहे हैं।
दूसरी रैंकिंग पर काबिज नडाल को यहां तीसरी वरीयता मिली है। उन्हें पहले दौर में जापान के दुनिया के 258वें नंबर के खिलाड़ी युईची सुगिता से भिड़ना है जबकि दूसरे दौर में निक किर्गियोस के सामने होंगे जिसने उन्हें 2014 में हराकर उलटफेर किया था।थिएम, एलेक्जेंडर ज्वेरेव और स्टेफानोस सिटसिपास विश्व रैंकिंग में अगले तीन स्थानों पर हैं जो उन्हें चुनौती देंगे।
महिला वर्ग में सात बार की चैम्पियन सेरेना विलिम्यस पर अब उम्र का असर दिख रहा है और नाओमी ओसाका खराब फार्म में से जूझ रही है। जबकि दो बार की विम्बलडन एकल चैम्पियन पेत्रा क्वितोवा चोटिल होने के बाद शीर्ष स्तर पर वापसी कर रही हैं। ऐसे में बार्टी को केवल जर्मनी की एंजेलिक कर्बर से टक्कर मिल सकती है।