सौरभ भारद्वाज बोले, असामाजिक तत्वों को उकसाते है, जिससे वो हमला करें दिल्ली विवि में फिर से चुनाव कराने पर संशय बरकरार, हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा वैश्विक प्रतिभा सूची में भारत दो पायदान फिसलकर 53वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड शीर्ष पर पीएम मोदी ने ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़े ग्रैंड चैलेंज का किया शुभारंभ भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 आज, आठवीं श्रृंखला जीतने उतरेगी टीम इंडिया दोपहर 1.20 से शुरु होगा मुकाबला स्मिथ और वॉर्नर की वापसी की उम्मीदें टूटी, सीए ने प्रतिबंध बरकरार रखा मैरी कॉम सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया ने 12 खिलाड़ियों की घोषणा की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी सायबर कैफे संचालकों को करना होगा आदेश का पालन हर्षिता तोमर ने मध्यप्रदेश को दिलाया स्वर्ण पदक खेल संचालक ने बधाई दी
Home / लाइफस्टाइल / वायरल फीवर से निपटना होगा आसान, अगर अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

वायरल फीवर से निपटना होगा आसान, अगर अपनाएंगे ये घरेलू नुस्खे

मौसम बदल रहा है। कभी बादल आ जाते हैं और अचानक बारिश होने लगती है, तो कभी धूप निकल आती है और गर्मी बढ़ जाती है। ऐसे मौसम में वायरल बुखार होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। यूं तो एक बार बुखार की चपेट में आने पर डॉक्टर के पास जाना ही पड़ता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होगी और बुखार भी जल्दी से जल्दी भाग जाएगा। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में :

अदरक
अरदक भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह हमारें शरीर में गर्मी भी पैदा करता है। मौसमी बुखार में अदरक का काढ़ा बना कर सेवन किया जाता है इसके लिए आप अदरक के साथ थोड़ी हल्दी, चीनी और काली मिर्च मिलाकर कर इसका काढ़ा बना लें। इससे आपका बुखार जल्द हे ठीक हो जाएगा।

तुलसी
तुलसी का पौधा काफी उत्तम माना जाता है। तुलसी से घर का वातावरण साफ और शुद्ध होता है. तुलसी के पत्ते का प्रयोग कर आप अपने बुखार से भी छुटकारा पा सकते हैं। आपको एक बर्तन में पानी डाल कर इसमें पीसी हुई लौंग और तुलसी के पत्तों को डालकर उबालना होगा और आप हर दो घंटों के अंतराल में इस पानी का सेवन करते रहें।

शहद और लहसुन
कहा जाता है कि लहसुन की कुछ कली को शहद में डाल कर छोड़ दें और कुछ समय बाद इसका सेवन करना चालू कर दें। जल्द ही यह नुस्खा आपके बुखार को भगा देगा।

Check Also

इन आदतों से परेशान हैं तो स्लीप डिवॉर्स बचा सकता है आपका रिश्ता

न्यूर्याक (ईएमएस)। दुनियाभर में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में चैन की नींद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *