उप्र रोडवेज की बस आगरा के पास नाले में गिरी, 29 की मौत मृतकों के परिजनों को पांच लाख तथा घायलों को ढाई लाख की सहायता

0
104

लखनऊ (ईएमएस)। आगरा के यमुना एक्सप्रेस वे पर सोमवार तड़के उप्र रोडवेज की एक सरकारी बस के नाले में गिरने से कम से कम 29 यात्रियों की मौत हो गयी तथा 18 अन्य घायल हो गये। बस लखनऊ से दिल्ली जा रही थी इसमें 50 से ज्यादा यात्री सवार थे। नाले में बस गिरने से 29 यात्रियों की मौत हो गयी है तथा 18 अन्य घायल हो गये है। जानकारी के अनुसार एत्मादपुर के पास बस पुल से नाले में जा गिरी, नाले में पानी के कारण राहत और बचाव कार्य में शुरू में थोडी परेशानी हुई। यह हादसा सुबह पांच बजे के करीब हुआ। पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने राहत और बचाव कार्य तेज करने के निर्देश दिये है।
उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यात्रियों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है और आगरा के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को घायलों की तुरंत और बेहतर चिकित्सा कराने के निर्देश दिये है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। इस हादसे में गम्भीर रूप से घायल लोगों को 2.50 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी ने उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और परिवहन राज्य मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को तत्काल बस दुर्घटना के घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिये है। इसके साथ ही दोनो को अस्पताल में घायलों के बेहतर चिकित्सा उपचार कराने के लिये भी कहा है। साथ ही उन्होंने 24 घण्टे के अन्दर दुर्घटना की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देष दिए हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, परिवहन आयुक्त की अध्यक्षता में मंडलायुक्त और आईजी आगरा की तीन सदस्यीय समिति आगरा की बस दुर्घटना की जांच कर अगले 24 घंटे में रिपोर्ट देगी, जिसमें घटना की मूल वजह के साथ ही समिति की सिफारिशें भी शामिल होंगी ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए ठोस कार्ययोजना बन सके।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस दुर्घटना पर गहरा दुख जताया है। उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। वहीं केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ ने टिवट कर कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई बस दुर्घटना में कई लोगों की मृत्यु के दुखद समाचार से मैं व्यथित हूँ। दुर्घटना के संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मैंने बात की है। उन्होंने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा एवं मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को दुर्घटना स्थल पर भेजा है। भाजपा के प्रदेश महामंत्री पंकज सिंह भी घटनास्थल पर गए हैं। इस हृदय विदारक घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी भावनायें एवं संवेदनाएँ प्रेषित करता हूँ तथा जो लोग घायल हुए हैं उनके शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूँ। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने टिवट कर इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया है।
दुर्घटना पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वे इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। अखिलेश यादव ने सरकार से मुआवजा राशि बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि सरकार को मृतकों के परिजनों को 50-50 लाख रुपए की मुआवजा राशि देनी चाहिए। साथ ही उन्होंने पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच की मांग भी की।