Current Crime
अन्य ख़बरें उत्तर प्रदेश

यूपी बोर्ड : हाईस्कूल की परीक्षा का सामाजिक विज्ञान का पर्चा लीक, हुआ वायरल

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने की कोशिशों में लगी है जबकि नकल माफिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। यहां के बस्ती जिले में हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर वायरल हो गया है। इस परीक्षा का पेपर परीक्षा से पहले सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसके बाद इसकी पुष्टि पेपर मिलान से हुई। परीक्षा शुरू होते ही सुबह आठ बजे सोशल मीडिया पर वायरल पेपर से मिलान पर पुष्टि हो गई थी। ज्ञात हो कि, कल इंटरमीडिएट की सॉल्व कॉपी भी वायरल हुई थी। जैसे ही इस मामले की जानकारी जिला प्रशासन को हुई उन्होंने इसकी जांच की रिपोर्ट भेजी। अधिकारियों का कहना है जल्दी ही गड़बड़ी पकड़ ली जाएगी।
बता दें, यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू हुई थी। इस बार बोर्ड की परीक्षा में 56 लाख सात हजार 118 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। वहीं यूपी बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा में 2 दिन में 3,17,475 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। इसमें 10वीं और 12वीं के छात्र शामिल हैं। जबकि बोर्ड परीक्षा के पहले दिन कक्षा 10 और 12 के करीब 2.39 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी थी।
परीक्षा में इस बार नकल रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे वॉइस रिकॉर्डर के साथ लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की लखनऊ में बनाए गए कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग हो रही है। परीक्षा में सख्‍ती को देखते हुए इस बार पंजीकरण करने वाले छात्रों की संख्‍या में ग‍िरावट आई है। आंकड़ों की मानें तो प‍िछले साल के मुकाबले इस साल 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के ल‍िए पंजीकरण करने वाले छात्रों की संख्‍या में 1,69,980 ग‍िरावट दर्ज की गई है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: