Current Crime
दिल्ली एन.सी.आर देश

सोनभद्र में पर्यटकों को प्राकृतिक अहसास कराने के लिए बन रहे टूरिस्ट बैंग्लो

सोनभद्र| पर्यटकों को प्राकृतिक सौन्दर्य का अहसास कराने के लिए योगी सरकार सोनभद्र को खास बनाने जा रही है। सरकार जल्द ही टूरिस्ट बंग्लो, बॉयो टॉयलेट समेत कई योजनाओं को धारातल पर उतारकर देषी-विदेशी पर्यटकों को हस्तकला, किलों, प्रकृति और व्यंजनों की ओर आकर्षित कराने जा रही है। कैमूर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी, दुनिया का प्राचीनतम जीवाश्म देखने के लिए साल्खन जीवाश्म पार्क, विजयगढ़ किला, अगोरी फोर्ट, मुक्खा वॉटरफाल जैसे स्थलों के साथ रॉक पेंटिंग जल्द ही पर्यटन मानचित्र पर अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराएगी। यहां पर फिल्म टूरिज्म हो या इको टूरिज्म पर्यटन के लिहाज से मुख्यमंत्री योगी के दिशा निर्देशों पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। सोनभद्र में पर्यटकों की सुविधाओं में इजाफा करने के लिए टूरिस्ट बैंग्लो बनाने का निर्णय लिया गया है।

वाराणसी व मिजार्पुर मंडल के पर्यटन अधिकारी कीर्तिमान श्रीवास्तव ने बताया कि 6 महीने के भीतर बैंग्लो का काम शुरू कर दिया जाएगा। जिलाधिकारी द्वारा इस संबंध में विस्तृत कार्ययोजना बना कर काम करने के लिए टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्यों को आमंत्रित किया जा चुका है।

सोनभद्र में वे फाइंडिंग ट्रैफिक सोल्यूशन की स्थापना के कार्य के लिए 281.37 लाख की लागत राशि को स्वीकृत किया गया है। वे फाइंडिंग ट्रैफिक सोल्यूशन के तहत सोनभद्र मे जगह-जगह पर पर्यटकों की सुविधाओं के लिए साइनबोर्ड लगाए जा रहे हैं। इन साइनबोर्ड में पर्यटन स्थ्ल से जुड़ी जरूरी जानकारी को चिन्हित किया जाएगा। जगह जगह पर लगने वाले साइनबोर्ड का काम शुरू किया जा चुका है। जिसके तहत 25 लाख का काम पूरा हो चुका है। इसके साथ ही जहां एक ओर फिल्म टुरिज्म को बढ़ावा देने के लिए टूर ऑपरेटर काम कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर रॉक क्लाइंबिंग, वाटर स्पोर्ट्स, ट्रैकिंग भी पर्यटकों को सोनभद्र की ओर आकर्षित करेंगे।

सोनभद्र में एयरपोर्ट का निर्माण होने से न केवल वहां पर्यटन बढ़ेगा बल्कि औद्योगिक विकास के साथ रोजगार के नए अवसर बनेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र को सौगात देते हुए वहां एक एयरपोर्ट बनाने की घोषणा भी की थी जिसका काम तेजी से किया जा रहा है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: