Current Crime
विदेश

पेंडोरा पेपर्स में टोनी ब्लेयर, जॉर्डन के राजा व चेक पीएम का भी नाम

नई दिल्ली । लीक हुए लाखों दस्तावेजों में दुनिया के 35 वर्तमान और पूर्व नेताओं, 91 देशों और क्षेत्रों के 330 से अधिक राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों और भगोड़ों, चोर कलाकारों, हत्यारों बड़ी वैश्विक हस्तियों के नाम हैं। वित्तीय रहस्यों को उजागर करने वाले अंतर्राष्ट्रीय खोजी पत्रकार संघ (आईसीआईजे) ने यह खुलासा किया।

गुप्त दस्तावेज जॉर्डन के राजा, यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपतियों, चेक गणराज्य के प्रधानमंत्री और पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के छुपे हुए लेनदेन को उजागर करते हैं। फाइलें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अनौपचारिक प्रचार मंत्री और रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, तुर्की और अन्य देशों के 130 से अधिक अरबपतियों की वित्तीय गतिविधियों का भी विवरण देती हैं।
लीक हुए रिकॉर्ड से पता चलता है कि कई शक्ति खिलाड़ी जो अपतटीय प्रणाली को समाप्त करने में मदद कर सकते हैं, इसके बजाय इसका लाभ उठाते हैं। गुप्त कंपनियों और ट्रस्टों में संपत्ति जमा करना, जबकि उनकी सरकारें अपराधियों को समृद्ध करने वाले अवैध धन की वैश्विक धारा को धीमा करने के लिए काम करती हैं।
दस्तावेजों में सामने आए छिपे खजाने :
फ्रेंच रिवेरा में 2.2 करोड़ डॉलर का एक शैटॉ, एक सिनेमा और दो स्विमिंग पूल – चेक गणराज्य के लोकलुभावन प्रधानमंत्री द्वारा अपतटीय कंपनियों के माध्यम से खरीदा गया। यह खुलासा कर एक अरबपति ने आर्थिक और राजनीतिक अभिजात वर्ग के भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाई है।
ग्वाटेमाला के सबसे शक्तिशाली परिवारों में से एक, एक राजवंश जो एक साबुन और लिपस्टिक समूह को नियंत्रित करता है, जिस पर श्रमिकों और पृथ्वी को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया गया है, के वंशज द्वारा संयुक्त राज्य के एक गोपनीयता-छायांकित ट्रस्ट में 1.3 करोड़ डॉलर से अधिक की संपत्ति है।
अरब स्प्रिंग के दौरान बेरोजगारी और भ्रष्टाचार का विरोध करने के लिए जॉर्डन के लोगों द्वारा सड़कों को भरने के बाद के वर्षों में जॉर्डन के राजा द्वारा मालिबू में तीन समुद्र तट पर तीन अपतटीय कंपनियों के माध्यम से 6.8 करोड़ डॉलर में खरीदा गया।
इन गुप्त अभिलेखों को पेंडोरा पेपर्स के रूप में जाना जाता है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: