Current Crime
देश

पीएम (PM)ने प्रथम विश्व युद्ध के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत को सौ साल पूरे होने के बाद आज युद्ध में शहीद होने वाले करीब 74,187 भारतीय सैनिकों के बलिदान को याद किया जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM)और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर अमर जवान ज्याेति पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

भारतीय सैनिकों के बलिदान को भारतीय सेना भी याद करेगी और इन शहीदों के स्मरण के लिए भारतीय सेना की ओर से इस सप्ताह यह श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया जा रहा है। पूरे सप्ताह चलने वाले इस आयोजन के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने सोमवार को इन शहीद रणबांकुरों को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

वर्ष 1914 से 1918 तक चले पहले विश्व युद्ध में करीब 15 लाख भारतीय सैनिक शामिल हुए थे। इस युद्ध के दौरान 10 मार्च को ही ब्रिटेन ने फ्रांस के अर्टोइस क्षेत्र पर आक्रमण किया था। इस लड़ाई को बैटल ऑफ न्यूवे चैपल के नाम से जाना जाता है। इस लड़ाई में भारतीय जवानों की गढ़वाल ब्रिगेड और मेरठ डिवीजन ने हिस्सा लिया था।

वर्ष 2014 से 2018 तक की अवधि को प्रथम विश्व युद्ध की सौवीं बरसी के रूप में मनाया जा रहा है। इसके तहत न्यूवे चैपल की लड़ाई की सौवीं बरसी की पूर्व संध्या पर सोमवार को इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत प्रथम विश्व युद्ध में शामिल रहे विभिन्न देशों के राजनयिकों ने शिरकत की।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: