भारत में ऑफलाइन स्टोर खोलेगा अमेरिकी स्पोर्ट विजयर ब्रांड अर्बन ऑर्मर

0
1

नई दिल्ली (ईएमएस)। अमेरिकी स्पोर्ट-वियर ब्रांड अर्बन आर्मर अमेजन.काम पर अपने उत्पादों को मिले जोरदार रिस्पॉन्स को देख कर बेहद उत्साहित है। वह भारत में ऑफलाइन स्टोर खोलने जा रही है। इटली की रिप्ले भी मिंट्रा पर जीन्स बेच रही थी। उसने भी स्टैंडअलोन स्टोर्स के जरिए बिक्री के लिए रिलायंस ब्रांड्स के साथ डील साइन की है।
हॉलैंड की स्कॉच एंड सोडा से दूसरी कई कंपनियां ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बिक्री शुरू करने के बाद अपना ऑफलाइन स्टोर खोल रही हैं। रिप्ले के प्रेसिडेंट मैटियो सिनिगेगलिया ने जुलाई में दिए एक साक्षात्कार में बताया था कि भारतीय बाजार में हमारी शुरुआत अच्छी रही है। हम अब तक इसे समझने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने फिजिकल आउटलेट सेगमेंट के बारे में कहा यह हमारी भारत में असल शुरुआत है।’ एक्सपर्ट्स का कहना है कि भारत में ऑफलाइन स्टोर्स खोलने में कई दिक्कतें आती हैं। इनमें भारी किराया, लॉजिस्टिक्स और कारोबार बढ़ाने जैसी चुनौतियां शामिल हैं। दूसरी तरफ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ज्यादा रकम इनवेस्ट किए बगैर उपभोक्ताओं का मिजाज भांपने में मदद मिल जाती है।
रिटेल कंसल्टेंसी वजीर एडवाइजर्स के फाउंडर हरमिंदर सिंह का कहना है भारत जैसे बाजार में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए एंट्री अच्छी रणनीति है। ऑफलाइन कारोबार में जहां कई सारी मुश्किलें हैं, वहीं ऑनलाइन किफायती होने के साथ ही ब्रांड्स को उपभोक्ताओं के घर तक एक्सेस देता है। उन्होंने कहा एक बार आपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ब्रांड का क्रेज बना लिया तो फिर ऑफलाइन सेगमेंट में उतरना अच्छा रहता है। रिप्ले यही काम कर रही है।
इटली के जीन्स ब्रांड रिप्ले की योजना अगले साल की शुरुआत में मुंबई में पहला स्टैंडअलोन स्टोर खोलना है। वहीं, कंपनी की इंडियन फ्रेंचाइजी रिलायंस ब्रांड्स आने वाले वर्षों में इटैलियन ब्रांड के 20 आउटलेट खोलने का प्लान बना रहा है। इसी तरह अर्बन आर्मर भी अमेरिका और यूरोप के युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी भारतीय फर्मो के साथ साझेदारी की बात करने के बाद अकेले बाजार में उतरने जा रही है।