Current Crime
दिल्ली एन.सी.आर देश

चीन विवाद के बीच रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षामंत्री के बीच टेलीफोन पर चर्चा

वार्ता अमेरिकी पक्ष के आग्रह पर हुई
नई दिल्ली । रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने अमेरिकी समकक्ष मार्क टी एस्पर के साथ टेलीफोन पर चर्चा की। इस दौरान पूर्वी लद्दाख में भारत तथा चीन के बीच सीमा विवाद एवं क्षेत्र में समूचे सुरक्षा परिदृश्य पर प्रमुखता से चर्चा की गई। घटनाक्रम से अवगत सूत्रों ने कहा कि सिंह और एस्पर ने द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि टेलीफोन पर यह वार्ता अमेरिकी पक्ष के आग्रह पर हुई।
सूत्रों ने कहा कि एलएसी पर चीन की आक्रामकता को लेकर चर्चा हुई और राजनाथ सिंह ने अमेरिकी रक्षा मंत्री को मुद्दे पर भारत की स्थिति से अवगत कराया। भारत और चीन के बीच गतिरोध के मुद्दे पर मंगलवार को विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और अमेरिका के राजनीतिक मामलों के उप विदेश मंत्री डेविड हैले के बीच भी चर्चा हुई थी। ऐसा माना जाता है कि अमेरिका पूर्वी लद्दाख में तेजी से बदलती स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए है। बुधवार को, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि भारतीयों ने चीन की आक्रामक कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया है।
पोम्पिओ ने कहा, मैंने इस बारे (चीन की आक्रामकता) में कई बार विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की है। चीन ने अविश्वसनीय ढंग से आक्रामक कृत्यों को अंजाम दिया है। भारतीयों ने उसका जवाब देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है। सिंह और एस्पर के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत के संबंध में एक सूत्र ने कहा, ‘‘दोनों मंत्री नियमित तौर पर एक-दूसरे के संपर्क में रहे हैं। उन्होंने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और पारस्परिक हित के मुद्दों पर कई बार बात की है। आज की वार्ता इसी जारी आदान-प्रदान का हिस्सा थी। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर करीब आठ सप्ताह से गतिरोध चला आ रहा था। गलवान घाटी में हुई झड़प में 20 भारतीय जवानों की शहादत के बाद तनाव काफी बढ़ गया था। इस झड़प में चीनी सेना को भी नुकसान हुआ,लेकिन चीन से इसका ब्यौरा नहीं दिया है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: