Current Crime
हेल्थ

तेलंगाना ने केंद्र से कोविड वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक मांगी

हैदराबाद | तेलंगाना सरकार ने केंद्र से राज्य को कोविड-19 के टीकों की अतिरिक्त खुराक आवंटित करने का आग्रह किया है। स्वास्थ्य मंत्री ई. राजेंद्र ने गुरुवार को एक वीडियो कांफ्रेंस के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन से आग्रह किया। उन्होंने राज्य में एक और कोविड वैक्सीन ड्राई रन करवाने की तैयारी की जानकारी दी।
राजेंद्र ने केंद्रीय मंत्री से कहा कि चूंकि हैदराबाद में टीके का निर्माण किया जा रहा है, इसलिए तेलंगाना को अधिक आवंटन प्राप्त करने की जरूरत है, और तेलंगाना को अतिरिक्त आपूर्ति से राज्य को अधिक उच्च जोखिम वाले समूहों को कवर करने में मदद मिलेगी।
उन्होंने कहा कि अतिरिक्त आपूर्ति से राज्य न केवल स्वास्थ्यकर्मियों, बल्कि अन्य अग्रिम कर्मियों जैसे अस्पतालों में ग्रेड फोर कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, पुलिस कर्मियों और 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगा सकेगा।
हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कोवक्सीन विकसित किया है, जिसे पांच दिन पहले ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है।
स्वास्थ्य अधिकारियों को उम्मीद है कि यह टीका एक सप्ताह में उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने टीकाकरण के पहले चरण के लिए करीब 80 लाख लाभार्थियों की पहचान की है।
राजेंद्र ने पहले कहा था कि इस बात के संकेत हैं कि केंद्र सरकार ड्राई रन के बाद पांच लाख डोज जारी करेगी। इसके बाद 10 लाख डोज और फिर एक करोड़ डोज मिलेंगे।
इस बीच राज्य में शुक्रवार को दूसरे चरण की ड्राई रन के सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। यह प्रक्रिया प्रदेशभर में करीब 1,200 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: