टार्क मोटर्स इसी साल बाजार उतारेगी अपनी नई टी6एक्स इलेक्ट्रिक बाइक, फुल चार्ज पर दौडेंगी 100 किमी

0
250

नई दिल्ली (ईएमएस)। देश की मशहूर पुणे की इलेक्ट्रिक मोटरबाइक कंपनी टार्क मोटर्स की इस साल के आखिर तक बाजार में अपनी टार्क टी6एक्स बाइक प्रस्तुत करने की योजना है । इस इलेक्ट्रिक बाइक की प्री-बुकिंग शुरू कर दी गई है। कीमत की घोषणा लॉन्चिंग के समय होगी और साल के अंत तक इसकी डिलिवरी भी शुरू हो जाएगी। टॉर्क मोटर्स ने बाइक का टीजर वीडियो भी जारी किया है, जिसमें यह तेजी से एक अंडरपास से गुजर रही है। टीजर वीडियो में बाइक की ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर इसकी लगभग पूरी जानकारी उपलब्ध है। टॉर्क अपनी इस कॉम्पैक्ट लुक वाली स्ट्रीट फाइटर बाइक को भारत की पहली इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस मोटरसाइकल कहता है। इसमें 6 केडब्ल्यू पीक पावर का बीएलडीसी मोटर दिया गया है। यह मोटर 27 एनएम टॉर्क जनरेट करता है।
टॉर्क टी6एक्स में सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन है। इसमें 72 एएच लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह बाइक 100 किलोमीटर का रेंज देगी यानी इतनी दूरी तय करेगी। कंपनी का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक बाइक की टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। बाइक का वजन है 130 किलोग्राम है। इलेक्ट्रिक इंजन के अलावा टॉर्क टी6एक्स को बनाने में पारंपरिक बाइक्स (पेट्रोल इंजन वाली बाइक्स) जैसे हार्डवेयर का इस्तेमाल हुआ है। इसमें टेलेस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर मोनोशॉक सस्पेंशन के साथ ट्रेलिस फ्रेम दी गई है। बाइक में 17 इंच के अलॉय वील्ज हैं। ब्रेकिंग की बात करें, तो फ्रंट में 267 एमएम डिस्क और रियर में 220 एमएम डिस्क्र दिया गया है। बाइक एबीएस से लैस होगी।
टॉर्क ने इस इलेक्ट्रिक बाइक में टीएफटी डिजिटल स्क्रीन, नेविगेशन, यूटिलिटी बॉक्स, मोबाइल चार्जर, स्मार्टफोन ऐप सपॉर्ट, एंटी-थेफ्ट सिस्टम, जिओ फेंसिंग और एलईडी डीआरएल समेत अन्य फीचर्स दिए हैं। कंपनी ने कहा है कि टी6एक्स के करीब 90 फीसदी पार्ट्स लोकल स्तर पर यानी देश में ही तैयार किए जाएंगे। बाइक की कीमत 1.25 लाख रुपये के आसपास रहने की संभावना है। टॉर्क की यह बाइक जून में लॉन्च होने वाली रिवोल्ट की इलेक्ट्रिक बाइक को टक्कर देगी। बता दें कि टॉर्क देश में एकमात्र इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल निर्माता कंपनी है, जबकि अन्य कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटर पर फोकस कर रही हैं।