Current Crime
अन्य ख़बरें उत्तर प्रदेश ग़ाजियाबाद

नामांकन प्रक्रिया के साथ शुरू हो गया छात्रसंघ चुनाव

वेदांश वशिष्ठ (करंट क्राइम)

गाजियाबाद। छात्रसंघ चुनाव को लेकर अब छात्र राजनीति अपने उफान पर है। बड़े नेता छात्रों के चुनाव प्रचार में है तो कॉलेज कैंपस की चारदिवारी से बाहर आकर चुनाव प्रचार हो रहा है। चुनाव कॉलेज में होना है लेकिन छात्रसंघ के उम्मीदवारों ने शहर के प्रमुख चौराहों से लेकर बाजारों तक अपने होर्डिंग लगवाए है। हालांकि छात्रसंघ चुनाव में खर्च सीमा को लेकर अभी खामोशी है, लेकिन चुनाव की सरगर्मियां अब अपने पूरे चरम पर है। सोमवार को छात्रसंघ उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।
शंभूदयाल कॉलेज में एबीवीपी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया। यहां से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अध्यक्ष पद के लिए अमित बंसल को उम्मीदवार घोषित किया है। सोमवार को शंभूदयाल कॉलेज में चार उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। जिनमें अमित बंसल, अजय यादव, विश्वेंद्र कसाना और अक्षित शर्मा शामिल है। वहीं एमएमएच कॉलेज में 19 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। शंभूदयाल कॉलेज से एनएसयूआई ने भी अक्षित शर्मा को अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार घोषित किया है। वही विद्यावती डिग्री कॉलेज में सात नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है। यहां अपेक्षाकृत छात्र राजनीति को लेकर जोश दिखाई नहीं दे रहा है।
भीष्म सिंह होंगे एमएमएच कॉलेज से एबीवीपी उम्मीदवार
एमएमएच कॉलेज में इस बार छात्रसंघ चुनाव में रोचक मुकाबला होगा। यहां लगभग साढ़े सात हजार मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने भीष्म सिंह को अध्यक्ष पद उम्मीदवार घोषित किया। सोमवार को पांच उम्मीदवारों ने एमएमएच कॉलेज में अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। इनमें भीष्म सिंह, प्रभांशु नागर, हितेष कुमार, सोनी यादव, तरूण कुमार राठी शामिल है। इसके अलावा उपाध्यक्ष पद के लिए मनीष शर्मा, अश्वनी सागर, मोहित चौधरी, अनीश कुमार झा, निशांत कुमार है। महामंत्री पद के लिए दिव्यांशु भारद्वाज, रवि कुमार, मनोज कुमार, संयुक्त मंत्री पद के लिए नंदन कुमार, विनय कुमार, सचिन मलिक, कोषाध्यक्ष पद के लिए एबीवीपी से अंकित शर्मा व अन्य उम्मीदवारों में अभिषेक सोनी और फिरोज खान शामिल है।
जब सपा यूथ टोली ने बढ़ाया उम्मीदवार का उत्साह
सपा छात्र सभा ने छात्र राजनीति में उत्साह की दस्तक दी है। भले ही संगठन स्तर पर अभी उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सोमवार को यूथ नेताओं ने अजय यादव को अध्यक्ष पद के रूप में नामांकन पत्र दाखिल कराया। सपा के युवा नेताओं ने पहुंचकर छात्र राजनीति में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए अहसास करा दिया कि सपा के यूथ नेता छात्र संघ चुनावों में अपनी मौजूदगी और ताकत का अहसास कराएंगे। शंभूदयाल कॉलेज से अध्यक्ष पद के लिए अजय यादव को नामांकन पत्र दाखिल कराने के लिए सपा छात्र सभा अध्यक्ष परवेश बैसोया, मनोज पंडित, आसिफ चौधरी, उपेंद्र यादव, सर्वेश यादव, विक्की ठाकुर और राधे चौहान पहुंचे। सपा के यूथ नेताओं के पहुंचने के बाद यहां पहली बार सपा छात्र सभा अपनी मौजूदगी का अहसास कराती नजर आई।
कांग्रेस के नेता पहुंचे नामांकन पत्र दाखिल कराने
शंभू दयाल कॉलेज से एनएसयूआई ने अक्षित शर्मा को छात्रसंघ अध्यक्ष पद का उम्मीदवार घोषित किया है। यहां कांग्रेस के प्रमुख संगठन से लेकर एनएसयूआई तो नजर नहीं आई लेकिन कांग्रेस के नेताओं ने नामांकन जुलूस में पहुंचकर अपने उम्मीदवार का उत्साह बढ़ाया। इन नेताओं में पूर्व मंत्री व पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष सतीश शर्मा, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष मुल्लू पंडित, कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष नसीम खान, महिला कांग्रेस की महानगर अध्यक्ष पूजा चड्ढा, पवन शर्मा, यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव विनीत त्यागी, मनोज कौशिक, कमलेश कम्मो सहित कई प्रमुख नेता मौजूद थे। कांग्रेस के नेताओं के पहुंचने के बाद यहां चुनाव में कांग्रेस भी छात्रसंघ राजनीति को ताकत देती नजर आई।
सात दिन अधिक उम्र ने दे दिया धोखा
एमएमएच कॉलेज से छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए मोहित चौधरी का नाम प्रमुखता से चल रहा था। उनका टिकट लगभग फाइनल माना जा रहा था। लेकिन मोहित चौधरी को सबसे बड़ा झटका उनके बर्थ सर्टिफिकेट ने दिया। जब नामांकन का मौका आया तो पता चला कि नियम के हिसाब से मोहित चौधरी की आयु नामांकन दाखिल करने की आयु सीमा से सात दिन बड़ी है। सात दिन अधिक उम्र होने के कारण मोहित चौधरी अध्यक्ष पद के रूप में पर्चा दाखिल नहीं कर सके और इसके बाद एबीवीपी ने भीष्म सिंह को अध्यक्ष पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: