Current Crime
बाज़ार

शेयर बाजार : एफएंडओ परिपक्वता से उतार-चढ़ाव संभव

मुंबई| देश के शेयर बाजारों में अगले सप्ताह वायदा एवं विकल्प (एफएंडओ) सौदों की परिपक्वता के कारण उतार-चढ़ाव देखी जा सकती है। (stock marcket news) अगस्त महीने के एफएंडओ सौदे गुरुवार 27 अगस्त को परिपक्व होंगे। अगले सप्ताह निवेशकों की नजर आर्थिक आंकड़े, मानसून की प्रगति, विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेश (डीआईआई) के आंकड़ों, वैश्विक बाजारों के रुझानों, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और तेल की कीमतों पर बनी रहेगी।

अगले हफ्ते बाजार की चाल मानसून की प्रगति पर भी निर्भर करेगी, जिसका खाद्य कीमतों और ग्रामीण क्षेत्रों की आय पर महत्वपूर्ण असर होगा। जून-सितंबर के दौरान मानसूनी बारिश देश की अर्थव्यवस्था के लिए संजीवनी के समान होती है, क्योंकि देश की खेती मुख्यत: बारिश पर ही निर्भर करती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 20 अगस्त को जारी बयान में कहा था कि वर्तमान मानसून सत्र में पूरे देश में 13 अगस्त तक मानसूनी बारिश दीर्घावधिक औसत से नौ फीसदी कम रही है।

अगले सप्ताह कई प्रमुख कंपनियों के लाभांश एक्स-डेट हैं। मंगलवार 25 अगस्त को एंफेसिस लिमिटेड का एक्स-डेट है। कंपनी अपने प्रत्येक शेयर पर 16 रुपये लाभांश दे रही है। बुधवार 26 अगस्त को जुबिलैंट फूडवर्क्‍स लिमिटेड का एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर ढाई रुपये का लाभांश देगी। इसी दिन मारुति सुजुकी इंडिया का भी एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 25 रुपये लाभांश दे रही है।

गुरुवार 27 अगस्त को कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड का एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 5.40 रुपये लाभांश दे रही है। इसी दिन गेल (इंडिया) का भी एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर तीन रुपये लाभांश देगी। शुक्रवार 28 अगस्त को भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड का एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 22.50 रुपये लाभांश देगी। इसी दिन चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स का भी एक्स-डेट है, जो अपने प्रत्येक शेयर पर 1.90 रुपये लाभांश देगी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: