किसानों के बच्चों को स्कॉलरशिप दे रहे राज्य

0
186

किसानों के बच्चों के लिए दी जाने वाली स्कॉलरशिप काफी हद तक शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव ला सकती है। ओडिशा में किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत करने वाली योजना “कलिया फॉर लाइवलीहुड एंड इनकम ऑगमेंटेशन” के तहत एक स्कॉलरशिप की घोषणा की है। जो किसानों के बच्चों की शिक्षा के लिए फायंदेमंद साबित होगी। ओडिशा सरकार ने एक और स्कॉलरशिप की भी घोषणा की है। यह किसानों के बच्चों को दी जाएगी। ये स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए होगी जो जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं।
सरकार ने किसानों के बच्चों के बेहतर भविष्य के बारे में सोचते हुए इस स्कॉलरशिप की घोषणा की है। ताकि उन्हें पढ़ाई में मदद मिल सके। सरकारी प्रोफेशनल कॉलेजों में मेरिट के आधार पर प्रवेश लेने वाले किसानों के बच्चे इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य होंगे।
क्या है कालिया
राज्य सरकार किसानों के लाभ के लिए ‘कालिया योजना’ लागू कर रही है। खरीफ और रबी मौसम के लिए प्रत्येक परिवार को 5,000 रुपये की दर से 10,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी और इस योजना के तहत खेती करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी
इसके अलावा, भूमिहीन परिवारों को बकरी पालन इकाइयों, मिनी परत इकाइयों, डकरी इकाइयों, मछुआरों और महिलाओं के लिए मत्स्य पालन किट, मशरूम की खेती और मधुमक्खी पालन जैसी गतिविधियों के लिए 12,500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।