मनमोहन ने की जस्टिस वर्मा के फैसले की आलोचना, हिंदुत्व को बताया था जीने का तरीका औवेसी के मुकाबले में धरती पुत्र को मैदान में उतारेगी बीजेपी एयर सेफ्टी ऑडिट में म्यांमार, पाक और नेपाल से भी पीछे भारत पंजाब के राज्यपाल और राजनाथ सिंह की बहू ने जीते रजत पदक जुलाई में रोजगार के करीब 14 लाख नए अवसर सृजित हुए: सीएसओ रिपोर्ट दो भारतीय बहनों ने लगाई प्रदर्शनी, बिक्री से होने वाली आय केरल बाढ़ पीड़ितों को देंगी दान ट्रूपिंग द कलर परेड में शामिल पहले सिख सैनिक ने लिया कोकीन – कोकीन होने की पुष्टि के बाद उन्हें पद से हटाया जा सकता है क के बोर्ड ने विलय को दी मंजूरी इस वर्ष सरकारी बैंक कर सकते हैं फंसे कर्ज की वसूली: वित्त मंत्रालय – 1.8 लाख करोड़ रुपए की वसूली होने का अनुमान ओपेक ने क्रूड उत्पादन बढ़ाने से ‎किया इंकार – और उछल सकते हैं पैट्रोल-डीजल के दाम
Home / गैजेट्स / स्मार्ट प्लग से अपने घर को बनाएं स्मार्ट

स्मार्ट प्लग से अपने घर को बनाएं स्मार्ट

ऐसा कई बार होता है जब हम लाइट और पंखे को बंद करना भूल जाते हैं और कहीं बाहर चले जाते हैं या किसी दूसरे कमरे में होते हैं। इससे न सिर्फ बिजली की खपत होती है बल्कि बिल की राशी भी बढ़ जाती है। ऐसी परेशानी से बचने के लिए आप स्मार्ट स्विच को अपना सकते हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह उपलब्ध हैं।

कार्पिन स्मार्ट प्लग
घर में एसी या फ्रिज चलाकर भूल जाते हैं तो Karpine Smart Plug SP2 Smart Switch आपके लिए बड़ा ही उपयोगी विकल्प साबित हो सकता है। इस डिवाइस को किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं क्योंकि यह वाईफाई से लैस है। इसके माध्यम से यह किसी भी स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाते हैं। जानकारी के मुताबिक यह अमेजन के स्मार्ट स्पीकर एलेक्सा को सपोर्ट करता है। इसे लगाना आसान है और इसे साधारण प्लग की तरह मुख्य बोर्ड में लगाया जाता है। इसके बाद इस्तेमाल किया जा सकता है। यह वाई-फाई से लैस है। इसकी कीमत 1999 रुपये है।

पिकोस्टोन बेसिक
कार्पिन स्मार्ट प्लग से अलग पिकोस्टोन का बेसिक डिवाइस है जो स्विच बोर्ड के अंदर फिट हो जाता है। कंपनी इसकी इंस्टोलेशन सेवा मुफ्त में देती है। 11 हजार रुपये की कीमत वाले पिकोस्टोन बेसिक को मोबाइल एप्लीकेशन से कंट्रोल किया जाता है। यह एप गूगल प्लस्टोर और आइट्यूंस स्टोर पर मौजूद है। एप को किसी भी मेल आईडी से बिना पासवर्ड के लॉगइन किया जा सकता है। यह डिवाइस एक समय में एक से ज्यादा स्मार्टफोन से कनेक्ट हो जाता है। एप में शेड्यूल करने का विकल्प दिया है जो एक निर्धारित समय के बाद इलेक्ट्रोनिक सामान को बंद कर देता है। यह वाईफाई आधारित डिवाइस है, जो फोन से कनेक्ट कनेक्ट करता है। घर से दूर रहकर भी यूजर अपने घर का इलेक्ट्रोनिक सामान ऑन/ऑफ कर सकते हैं। इसे picostone नाम से सर्च किया जा सकता है या इसकी वेबसाइट से जाकर खरीदा जा सकता है।
टीपी लिंक एचएस100 वाई-फाई स्मार्ट प्लग
वाईफाई राउटर पर टीपी लिंक का नाम जरूर पढ़ा होगा। इस कंपनी का यह स्मार्ट प्लग TP-Link HS100 Wi-Fi Smart Plug ऑनलाइन मौजूद है। पिकोस्टोन की तरह ही यह भी एप से नियंत्रित होता है। इसे चलाने के लिए Kasa app एप का इस्तेमाल करना होता है, जो गूगल प्लेस्टोर और आईट्यूंस दोनों पर उपलब्ध है। लाइट, पंखा और बल्ब के लिए अलग-अलग आइकन दिखाए दिए जाते हैं जिसकी मदद से इलेक्ट्रोनिक सामान को नियंत्रित करना आसान है। इसमें अमेजन एलेक्सा का सपोर्ट मौजूद है। ईकॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर इसकी कीमत 2099 रुपये है। इसे TP-Link HS100 Wi-Fi Smart Plug नाम से सर्च कर सकते हैं।

Check Also

पूरा पैसा वसूल कराते हैं नए आईफोन्स: टिम कुक

सैन फ्रांसिस्को (ईएमएस) । इस महीने रिलीज किए गए अब तक के सबसे महंगे आईफोन्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *