इमरान खान का कबुलनामा, पाकिस्तान में रची गई मुंबई हमले की साजिश, दोषियों को दूंगा सजा सपा बोली- योगी आदित्यनाथ यूपी के सबसे अयोग्य मुख्यमंत्री करंट से समलैंगिकता का इलाज करने वाले चिकित्सक को कोर्ट ने किया तलब फिल्‍म निर्माता प्रेरणा अरोरा गिरफ्तार शरद यादव ने वसुंधरा के बारे में दिए गए बयान पर खेद जताया 21 साल बाद राजकुमारी दीया ने मांगा तलाक दिल्ली-एनसीआर: दो हफ्तों से हवा में कोई सुधार नहीं प्रवासी भारतीय देश की विकास गाथा के दूत हैं: गृह राज्‍यमंत्री रिजिजू रेप पीड़िता के इलाज के एवज में 9 लाख का बिल निजी अस्पतालों में होगा ‘आयुष्मान’ के दो तिहाई मरीजों का उपचार
Home / विदेश / उत्तर कोरिया दौरे पर परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति हुई: पोम्पिओ

उत्तर कोरिया दौरे पर परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति हुई: पोम्पिओ

सियोल (ईएमएस)। अमेरिका के विदेशमंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त बनाने के लिए किम जोंग उन और खुद उन्होंने एक समझौते की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। उन्होंने कहा कि कुछ महत्वपूर्ण कार्य अब भी शेष हैं और उन्हें उम्मीद है कि आगे के परिणाम किम एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की दूसरी शिखर वार्ता के बाद सामने आएंगे। हालांकि इस वार्ता के लिए फिलहाल कोई समय तय नहीं हुआ है। प्योंगयांग में किम से मुलाकात करने के बाद सियोल पहुंचे पोम्पिओ ने कहा,यह एक लंबी प्रक्रिया है। उन्होंने कहा,हमने महत्वपूर्ण प्रगति की है। हम यह सिलसिला जारी रखने वाले और हम इस प्रक्रिया को आगे ले जाने में किसी भी दूसरे प्रशासन से बहुत आगे हैं जिन्होंने लंबे वक्त तक यह काम नहीं किया है।
पोम्पिओ ने विस्तृत ब्यौरे नहीं दिए लेकिन बताया कि उनमें और किम में परमाणु निरस्त्रीकरण की मूल बातों पर कार्यकारी स्तर पर जल्द बातचीत शुरू करने, उत्तर कोरिया के मुख्य परमाणु केंद्र पर अंतरराष्ट्रीय निरीक्षकों की तैनाती पर सहमति बनी है और दोनों किम-ट्रंप की अगली मुलाकात की तारीख एवं स्थान तय करने के बारे में विचार कर सकते हैं। वहीं दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेई इन ने उम्मीद जताई है कि किम जोंग उन कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव कम करने के लिए जारी कूटनीतिक प्रयासों के तहत जल्द ही चीन एवं रूस के नेता से मुलाकात करेंगे।

Check Also

यह अभिनेत्री ड्रेस को लेकर नहीं उठाती है जोखिम -आश्वस्त होने के बाद पहनती है नई ड्रेसेस

लॉस एंजेलिस (ईएमएस)। अमेरिकन अभिनेत्री पोपी डेलेविंगन का कहना है कि किसी भी नई ड्रेस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *