श्री रामायण एक्सप्रेस सफदरजंग से रवाना, पीयूष गोयल ने दिखाई हरी झंडी

0
2

नई दिल्ली (ईएमएस)। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने श्री रामायण एक्सप्रेस सफदरजंग स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस ट्रैन में ८०० यात्री सवार हैं। जो भगवान राम से जुड़े तमाम धार्मिक स्थलों की यात्रा करेंगे।
14 नवंबर को दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से प्रारम्भं हुई यह ट्रेन पहले भगवान राम के जन्मस्थल अयोध्या जाएगी। उसके बाद यह भगवान राम से जुड़े तमाम पर्यटन स्थलों मसलन नंदीग्राम, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर, चित्रकूट, नासिक, हंपी और रामेश्वरम से होकर गुजरेगी। रामेश्वरम (तमिलनाडु) पहुंचकर यह उन यात्रियों को श्रीलंका का भी सैर कराएगी, जो भगवान राम से जुड़े श्रीलंका के स्थलों को देखना चाहेंगे। ऐसे यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने श्रीलंका की हवाई यात्रा की व्यवस्था की है। ये यात्री श्रीलंका की राजधानी कोलंबो सहित कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोंबो में घूम सकेंगे और रामायण काल से जुड़े स्थलों के दर्शन करेंगे।
जो यात्री भारत में भगवान राम से जुड़े पर्यटन स्थलों का दर्शन करना चाहते हैं, उनके लिए भारतीय रेल ने 15,120 रूपए का पैकेज रखा है। वहीं श्रीलंका में भगवान राम से जुड़े स्थलों के दर्शन के लिए यात्रियों को 36,970 रुपये का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। इस तरह ऐसे यात्रियों का खर्च 50,000 से भी अधिक का हो जाएगा। इस पैकेज में यात्रियों के रहने और खाने की भी व्यवस्था की गई है।