सबरीमला पर पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई की तिथि पर फैसला आज आईटीओ स्काईवॉक पर इश्क फरमा रहे जोड़ों की निगरानी करेगें बाउंसर्स दिल्ली हाईकोर्ट के चार जजों ने ली पद व गोपनीयता की शपथ बिना बताये घर से गये युवक का शव पेड पर लटका मिला राहुल को शोभा नहीं देता बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का माखौल उड़ाना : भाजपा पीटने की धमकी देने वाले श्रीसंत अखाड़े में नहीं झेल सके दो वार अनावरण कार्यक्रम के लिए सीएम और राज्यपाल को दिया न्योता मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाती है भाजपा सरकार: गहलोत पीएम मोदी फेंकू तो सीएम योगी हैं ठोकू: राज बब्बर महापुरूषों को सम्मान देकर मोदी सरकार इतिहास को ‘राइट’ कर रही : नकवी पिछली सरकार एक ही परिवार को बढ़ावा देती रही
Home / अन्य ख़बरें / ममता ने एच-1बी वीजा पर चिंता जाहिर की

ममता ने एच-1बी वीजा पर चिंता जाहिर की

कोलकाता| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को अमेरिकी एच-1बी वीजा के मुद्दे पर चिंता जाहिर की। उन्होंने आईटी कंपनियों और पेशवरों को संरक्षण का दिए जाने की बात कही। ममता ने ट्वीट किया, “खबर एच-1बी वीजा से जुड़ी है। हमें अपनी आईटी कंपनियों और पेशवरों की रक्षा और उन्हें पूरा समर्थन देना चाहिए।”

ममता ने यह भी कहा, “भारत को अपने आईटी तकनीकी विशेषज्ञों की विश्व स्तरीय प्रतिभा पर गर्व है। उनके हितों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।”

केंद्र सरकार पहले ही अपनी चिंता से अमेरिका को अवगत करा चुका है। अमेरिकी कांग्रेस में एच-1बी वीजा से जुड़े नियमों में बदलाव के लिए एक विधेयक लाया गया है। इससे भारतीय आईटी उद्योग और अमेरिका में काम कर रहे भारतीय तकनीकी विशेषज्ञों पर असर पड़ने की संभावना है।

कैलिफोर्निया के कांग्रेस सदस्य लोफग्रेन ने प्रतिनिधि सभा में हाई स्किल्ड इंटीग्रिटी एंड फेयरनेस एक्ट 2017 को पेश किया। इसमें एच-1बी वीजा धारकों के वेतन को दोगुना 130,000 डॉलर करने का प्रस्ताव किया गया। मौजूदा समय में यह राशि 60,000 डॉलर है। इससे भारतीय तकनीकी विशेषज्ञों पर असर पड़ सकता है।

इस विधेयक से कंपनियों को अमेरिकी कर्मचारियों की जगह भारतीय सहित विदेशी श्रमिकों के कम वेतन पर रखे जाने में मुश्किल आएगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, “भारत के हितों और चिंताओं को अमेरिकी प्रशासन और वरिष्ठ स्तर पर अमेरिकी कांग्रेस दोनों को अवगत करा दिया गया है।”

Check Also

स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने डेंटल सर्जनों को किया सम्मानित

नई दिल्ली (ईएमएस)। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने आज लेडी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *