Current Crime
देश

पीएम मोदी से मिले सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान, अफगानिस्तान पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल सऊद ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की और उन्होंने अफगानिस्तान में हालात समेत क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान जारी कर बताया कि बैठक में विभिन्न द्विपक्षीय कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की गई। इसमें दोनों देशों के बीच स्थापित रणनीतिक साझेदारी परिषद के तहत पहल शामिल हैं।
एक दिन पहले ही अल सऊद ने विदेश मंत्री एस। जयशंकर से बातचीत की थी जो मुख्य रूप से अफगानिस्तान के घटनाक्रमों पर फोकस थी। हालांकि इस दौरान रक्षा, व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों का और विस्तार करने के रास्ते तलाशने पर भी बात हुई थी।अल सऊद से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उनके साथ जारी द्विपक्षीय सहयोग और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।
पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने सऊदी अरब की ओर से अधिक निवेश किए जाने की उम्मीद जताई जिनमें ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी और रक्षा निर्माण समेत प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के दौरान भारतीय समुदाय के हितों का ध्यान रखने के लिए सऊदी अरब को विशेष रूप से धन्यवाद दिया।
पीएम मोदी ने ट्वीट किया सऊदी अरब के विदेश मंत्री हिज हाइनेस प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद से भेंट कर खुशी हुई। द्विपक्षीय सहयोग के लिए जारी पहल और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान किया। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने सऊदी अरब द्वारा भारत में ऊर्जा, सूचना प्रौद्योगिकी और रक्षा उत्पादन के क्षेत्रों में निवेश की संभावनाओं पर बात की। इस बैठक में अफगानिस्तान की स्थिति समेत क्षेत्रीय घटनाक्रमों पर भी विमर्श हुआ। बयान के अनुसार, मोदी ने कोविड-19 महामारी के दौरान भारतीय लोगों के कल्याण के लिए सऊदी अरब द्वारा उठाये गए कदमों की सराहना की।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: