शिवकुमार को सौंपी छत्तीसगढ़ के कांग्रेस विधायकों को संभालने की जिम्मेदारी

0
92

रायपुर (ईएमएस)। एग्जिट पोल से इशारा मिलने के बाद छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सावधान हो गई है। कांग्रेस ने अपने जीतने वाले विधायकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी कर्नाटक के वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को सौंपी है। आपको याद होगा, कर्नाटक में भी चुनाव के बाद शुरू हुए खरीद-फरोख्त के बीच, डीके शिवकुमार ने ही कांग्रेस की नाव को किनारे लगाया था।
चर्चा है विधायकों को बचाने के लिए दो विधानसभाओं में हैलीकॉप्टर की सेवा भी ली जा सकती है। कांग्रेस नेता और कर्नाटक के मंत्री डीके शिवकुमार एक बार फिर चर्चा में हैं। डीके शिवकुमार जीते हुए विधायकों को विरोधियों से बचाने के विशेषज्ञ माने जाते हैं। कर्नाटक में कैसे पल-पल बदलते सियासी समीकरणों के बीच शिवकुमार ने विधायकों को बचाया था, उससे हर कोई वाकिफ है।
शायद उनके इसी गुण की वजह से उन्हें छत्तीसगढ़ की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। सूत्रों के अनुसार एग्जिट पोल के नतीज़ों को देखते हुए कांग्रेस आलाकमान ने शिवकुमार को अलर्ट कर दिया है। छत्तीसगढ़ में जीतने वाला कांग्रेस का एक-एक विधायक शिवकुमार को सौंपा जाएगा। सेंटर फॉर द स्‍टडी ऑफ सोसाइटी एण्‍ड पॉलिटिक्‍स के निदेशक प्रोफेसर एके वर्मा ने कहा जिस तरह से एग्जिट पोल के नतीज़े आए हैं, उससे किसी को भी साफ-साफ बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। पर यह तय है कि हार-जीत का फर्क ज्यादा नहीं होगा।
ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि हर पार्टी अपने-अपने जीते हुए विधायकों को बचाकर रखे। छत्तीसगढ़ में दूर-दराज की बस्तर और सरगुजा विधानसभा से अगर कांग्रेस का विधायक जीतता है, तो उसे तुरंत सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए हैलीकॉप्टर तक इस्तेमाल किया जा सकता है।