विश्व कप में पर्याप्त इंतजाम न होने पर उठे सवाल

0
90

ट्रेंट ब्रिज (ईएमएस)। विश्व कप क्रिकेट में बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड मैच रद्द होने के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। विश्व कप में अब तक तीन मैच बारिश के कारण नहीं हो पाये हैं। इससे आयोजन से जुड़े बड़े स्टेक होल्डर्स ने अपनी नाराजगी जाहिर की है। आयोजकों की नाराजगी खास तौर पर विश्व कप के समय को लेकर है। जून में विश्व कप शुरू आयोजन का सही समय नहीं है। इसके साथ ही आयोजकों ने बारिश के दौरान पिच को ढंकने के लिए पर्याप्त मैदानी कवर का भी इंतजाम नहीं किया है। टेंट ब्रिज का मैदान आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इसके स्कवॉयर पूरी तरह से ढके हुए हैं। ग्रेनेज सिस्टम अच्छा है पर मैदान को ढकने के लिए पर्याप्त मैदान कवर नहीं होने से वह गीला हो गया।
से बारिश हो रही थी और आउटफील्ड ढके नहीं होने के कारण गीला ही रहा और आखिरकार मैच रद्द करना पड़ा। भारत के भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली इन दिनों क्रिकेट विश्व कप की कॉमेंट्री के लिए इंग्लैंड में हैं। उन्होंने तैयारियों पर निराशा जाहिर करते हुए कहा, ‘ईडन गार्डंस के पास फुल मैदानी कवर है। हमने ईडन में इंग्लैंड से मंगाए मैदानी कवर का ही उपयोग किया है। मुझे हैरानी हो रही है कि इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड उनमें से कुछ मैदानी कवर का इस्तेमाल अपने लिए क्यों नहीं करते।
टूर्नामेंट के प्रसारक भी मैच रद्द होने की काफी निराशा है। अब तक कुल 4 मैच ऐसे रहे हैं जिनका कोई परिणाम नहीं निकला और उनमें से 3 बारिश के कारण शुरू भी नहीं हो सके और रद्द हो गए। एक वरिष्ठ क्रिकेट एग्जिक्यूटिव ने कहा, ‘एक ग्राउंड कवर की कितनी कीमत होती है? बीसीसीआई के अधिकारी इसका जवाब दे सकते हैं क्योंकि 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के लिए उन्होंने इंग्लैंड से ही मैदानी कवर मंगवाए थे।