Current Crime
स्पोर्ट्स

द. अफ्रीकी फिर साबित हुए चोकर्स, न्यूजीलैंड पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में

ऑकलैंड। एलियट (78 नॉट आउट) की पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल मुकाबले में चार विकेट से हराकर पहली बार वर्ल्ड कप फाइनल में  (Proved again Chokars African, New Zealand in the first World Cup final) जगह बना ली। साउथ अफ्रीकी टीम एक बार फिर चोकर्स साबित हुए और फाइनल में पहुंचने से चूक गए। डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर 43 ओवर में जीत के लिए मिले 298 रन के लक्ष्य को न्यूजीलैंड की टीम ने एक गेंद शेष रहते ही पूरा कर लिया। एलियट को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ दे मैच चुना गया।

न्यूजीलैंड की पारी

जीत के लिए 298 रनों के लक्ष्य का पीछ करने उतरी न्यूजीलैंड की तरफ से टीम के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने गुप्टिल के साथ टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। मैकुलम ने अपने अंदाज खेलते हुए 26 गेंदों में 59 रन बनाए और कैच आउट हो गए। उन्हें मोर्कल ने स्टेन के हाथों कैच कराया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए विलियम्सन ज्यादा देर तक टिक नहीं पाए और महज छह रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें मोर्कल ने बोल्ड कर दिया। ओपनिंग करने आए गुप्टिल काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे मगर वो 34 रन के निजी स्कोर पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बेहद सधी बल्लेबाजी कर रहे रोस टेलर भी 30 रन बनाकर कैच आउट हो गए। टेलर के बाद एंडरसन ने बेहतरीन पारी खेली और 57 गेंदों पर 58 रन बनाकर कैच आउट हो गए। एंडरसन के बाद बल्लेबाजी के लिए आए रोंची कुछ खास नहीं कर सके और आठ रन बनाकर आउट हो गए।

द. अफ्रीका की पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को हाशिम अमला के रूप में पहला झटका लगा। बोल्ट ने तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर हाशिम अमला को बोल्ड कर दिया। अमला ने 14 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाए। अमला जब आउट हुए तब स्कोर बोर्ड पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 21 रन था। इसके बाद 7 ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ट ने 31 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका को एक और झटका देते हुए डी कॉक को आउट कर दिया। कॉक ने 17 गेंदों का सामना करते हुए दो चौकों की मदद से 14 रन बनाए। डी कॉक के बाद रोसो एंडरसन का शिकार बने और 39 रन बनाकर कैच आउट हुए। इसके बाद कप्तान का अच्छा साथ दे रहे डुप्लेसिस 82 रन बनाकर गुप्टिल के हाथों कैच हो गए। उन्हें भी एंडरसन ने आउट किया। डुप्लेसिस के बाद क्रीज पर आए डेविड मिलर ने काफी तेज बल्लेबाजी की और 18 गेंदों में 49 रन बनाए। वो अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए। मिलर को एंडरसन ने रोंची के हाथों कैच करवाया। जेपी डुमिनी आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

न्यूजीलैंड की तरफ से बोल्ट ने दो और एंडरसन ने तीन विकेट लिए। मौजूदा वर्ल्ड कप में अब बोल्ट सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: