Current Crime
गुजरात

प्रधानमंत्री आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, देश की पहली सी-प्लेन सेवा का करेंगे उद्घाटन

गांधीनगर| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिन के दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वह कई परियोजनाओं के साथ ही देश की पहली सी-प्लेन सेवा का भी उद्घाटन करेंगे।
वह कल यानी 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 145वीं जयंती के अवसर पर नर्मदा ज़िले के केवड़िया में उनकी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर भावांजलि अर्पित करेंगे।
आधिकारिक सूचना के अनुसार वह आज दोपहर बाद मध्य गुजरात के नर्मदा ज़िले के केवड़िया पहुंचेंगे और विभिन्न विकास कार्यों की 17 परियोजनाओं का लोकार्पण और चार का शिलान्यास करेंगे। राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे।
वर्ष 2019 के दौरान रिकार्ड समय में इन 17 परियोजनाओं को तेजी से पूरा किया गया है। दो वर्ष पूर्व 31 अक्टूबर, 2018 को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को राष्ट्र को समर्पित करने के बाद प्रधानमंत्री ने केवड़िया के एक विश्वस्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में एकीकृत विकास के लिए अलग-अलग थीम पर आधारित परियोजनाएं शुरू करने का सुझाव दिया था।
प्रधानमंत्री केवड़िया पहुंचने के बाद वहां जंगल सफारी, हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट, विविधता में एकता के प्रतीक एकता मॉल, दुनिया का सबसे पहला तकनीकी आधारित बाल पोषण पार्क (चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क), देश के सबसे पहले यूनिटी ग्लो गार्डन तथा कैक्टस गार्डन का लोकार्पण करेंगे।
वह स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के निकट बनाई गई जेट्टी से श्रेष्ठ भारत भवन के पास स्थित जेट्टी तक 40 मिनट की राइड में बैठने से पहले 9 अन्य परियोजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे। इनमे जेट्टी और बोटिंग (एकता क्रूज), नेविगेशन चैनल, नया गोरा ब्रिज, गरुड़ेश्वर वीयर, एकता नर्सरी, खलवाणी ईको टूरिज्म, सरकारी कॉलोनियां, बस टर्मिनस तथा होम स्टे सम्मिलित हैं।
प्रधानमंत्री स्टेच्यू ऑफ यूनिटी एरिया डेवलपमेंट एंड टूरिज्म गवर्नेंस अथॉरिटी के प्रशासनिक भवन, सरकारी कॉलोनियों, एसआरपी क्वार्टर्स तथा केवड़िया के आसपास के पांच गांवों के प्रभावितों को बसाने के लिए सभी मूलभूत सुविधा युक्त 400 मकान वाली आदर्श ग्राम कॉलोनी सहित 4 नयी परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।
ऑफ यूनिटी के आसपास के लगभग 25 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक अरब लाइट से स्थायी रूप से सुसज्जित की गई डेकोरेटिव लाइटिंग तथा सरदार सरोवर डैम की खास डिजाइन की गई डेकोरेटिव लाइटिंग का भी प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे।
31 अक्टूबर की सुबह राष्ट्रीय एकता परेड में उपस्थित होने से पहले प्रधानमंत्री आरोग्य वन का दौरा करेंगे। आरोग्य वन एक विशिष्ट प्रकार का गार्डन है जिसकी विशेष डिजाइन को कुछ इस तरह अंजाम दिया गया है कि मानव शरीर और चेतना का सातत्य बरकरार रहे।
प्रधानमंत्री देश में सर्वप्रथम सी-प्लेन के जरिए केवड़िया से अहमदाबाद प्रस्थान करने के लिए तालाब नं. 3 के वाटर ड्रोम का उद्घाटन सरदार पटेल की जयंती पर करेंगे। इसके लिए निजी उड्डयन सेवा प्रदाता कम्पनी स्पाइस जेट 19 सीटों वाले एक विमान का इस्तेमाल करेगी जिसमें शुरुआत में 12 सीटों का इस्तेमाल किया जाएगा और अहमदाबाद के साबरमती नदी में बने वाटर ड्रोम यानी जलीय हवाई अड्डे से केवड़िया के तलब नम्बर 3 के वाटर ड्रोम के बीच का किराया प्रति व्यक्ति 4800 रुपए होगा।

 

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: