350 लाख करोड़ का लक्ष्य नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर 2014 का लक्ष्य तय किया

0
92

नई दिल्ली (ईएमएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रपति भवन में नीति आयोग की पांचवीं बैठक संपन्न हुई। इसमें भारत की अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5 ट्रिलियन डॉलर (350 लाख करोड़ रुपए) करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पीएम ने कहा कि यह चुनौतीपूर्ण है। लेकिन, असंभव नहीं। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग की अहम भूमिका है। पीएम ने राज्यों से इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए सहयोग करने की अपील की है।
मोदी ने कहा कि 2024 तक देश की अर्थव्यवस्था 350 लाख करोड़ रुपए तक ले जाने का लक्ष्य कठिन है। राज्य सरकारों की मेहनत से इसे हासिल किया जा सकता है। राज्यों को आय और रोजगार बढ़ाने में निर्यात पर ध्यान देना चाहिए। निर्यात से रोजगार देने और आय बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से कहा कि राज्यों को अपनी आर्थिक क्षमता पहचाननी होगी और जीडीपी लक्ष्य बढ़ाने पर जोर देना होगा। इसके लिए जिला स्तर से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम उस गवर्नेंस सिस्टम की ओर बढ़ रहे हैं, जिसकी विशेषता परफॉर्मेंस, ट्रांसपेरेंसी और डिलीवरी है। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री ने 6 जून को ही नीति आयोग का पुनर्गठन करते हुए नीति आयोग बनाया गया। राजीव कुमार आयोग के दोबारा उपाध्यक्ष बनाए गए।
पानी का संरक्षण जरूरी
पीएम ने कहा कि नया जलशक्ति मंत्रालय सिंचाई क्षेत्र में मददगार साबित होगा। उपलब्ध पानी का संरक्षण बेहद जरूरी है। सरकार का लक्ष्य है कि 2024 तक देश के हर ग्रामीण घर तक पानी पहुंचाया जाए।
किसानों की आय दोगुनी करने प्रतिबद्ध
पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार मछली पालन, पशुपालन, फल और सब्जी उत्पादन पर जोर दे रही है। किसानों के लिए बनाई गई योजनाओं का लाभ समय पर पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।
आयुष्मान योजना लागू करें राज्य
पीएम मोदी ने अपील करते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना को जिन राज्यों ने अब तक लागू नहीं किया है, वे इसे जल्द से जल्द लागू करें। स्वास्थ्य और जनकल्याणकारी योजनाएं हमारी प्राथमिकता में होनी चाहिए।
ममता, राव और अमरिंदर नदारद
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह इस बैठक में शामिल नहीं हुए। इनके अलावा सभी राज्यों के मुख्यमंत्री बैठक में उपस्थित रहे।
कांग्रेसी सीएम की मनमोहन ने ली क्लास
नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक से कुछ घंटे पहले कांग्रेस शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने यहां पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर इस बैठक में उठाए जाने वाले मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इसमें मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी और कुमारस्वामी ने सिंह के साथ बैठक की। इसके बाद वे नीति आयोग की बैठक में शामिल हुए।