Current Crime
देश

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वस्थ रहने का दिया मंत्र- फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को स्वस्थ रहने का मंत्र दिया है। यह मंत्र है, “फिटनेस की डोज, आधा घंटा रोज।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस मंत्र में सभी का स्वास्थ्य और सभी का सुख छिपा है। फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है। फिट रहना उतना मुश्किल नहीं, जितना लोगों को लगता है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि योग या अपना पसंदीदा खेल रोज कम से कम 30 मिनट जरूर खेलें। प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को फिट इंडिया मूवमेंट की पहली वर्षगांठ पर कहा, “मुझे भरोसा है कि देशवासी फिट इंडिया मूवमेंट से और ज्यादा से ज्यादा जुड़ते रहेंगे। हम लोग मिलकर एक दूसरे को जोड़ते रहेंगे। फिट इंडिया मूवमेंट दरअसल हिट इंडिया मूवमेंट भी है। इसलिए जितना इंडिया फिट होगा, उतना ही इंडिया हिट होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “जब हम नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो खुद को फिट और मजबूत रखते हैं। इससे एक आत्मविश्वास आता है। यही आत्मविश्वास व्यक्ति को अलग-अलग क्षेत्र में सफलता दिलाता है। फिट रहना उतना मुश्किल नहीं है, जितना लोगों को लगता है।”
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग, आसन, व्यायाम, घूमना, दौड़ना, स्वस्थ आहार, तैरना ये सब अब हमारे व्यवहार का हिस्सा बनता जा रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट ने अपने प्रभाव और प्रासंगिकता को कोरोना काल में सिद्ध करके दिखाया है।
उन्होंने कहा कि आज दुनिया के अनेक देशों ने फिटनेस को लेकर अनेक लक्ष्य बनाए हैं और उनपर अनेक मोर्चो पर काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ब्रिटेन, अमेरिका ऐसे अनेक देशों ने इस समय बड़े पैमाने पर फिटनेस का अभियान चल रहा है।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि फिट इंडिया मूवेंट की पहली सालगिरह पर मैं सभी देशवासियों के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं। एक साल में ये मूवमेंट, मूवमेंट ऑफ पीपल भी बन गया है। फिटनेस को लेकर देश में निरंतर जागरूकता में बढ़ोतरी हो रही है और एक्टिवनेस भी बढ़ी है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: