नई दिल्ली में गरवी गुजरात भवन का पीएम मोदी आज करेंगे उदघाटन

0
160

अहमदाबाद (ईएमएस)| प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 7 बजे गणेश चतुर्थी पर्व के अवसर पर नई दिल्ली में 7,066 वर्गमीटर क्षेत्र में फैले गरवी गुजरात भवन का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, उप मुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर सहित मंत्रीगण और कई महानुभाव उपस्थित रहेंगे।
उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली में वर्तमान गुजरात भवन के अलावा एक अतिरिक्त भवन की जरूरत महसूस की जा रही थी। राज्य सरकार की मांग के अनुसार भारत सरकार ने 25 बी अकबर रोड पर 7,066 वर्ग मीटर भूखंड का आवंटन इस भवन के निर्माण के लिए किया था। इस जमीन पर गरवी गुजरात भवन दो वर्ष की अल्पावधि में निर्मित हुआ है।
इस नए भवन को प्रधानमंत्री की संकल्पना के अनुसार गुजरात की अनूठी पहचान स्थापित करने के दृष्टिकोण से बनाया गया है। नई दिल्ली में बना गरवी गुजरात भवन गुजरातियों को आवास सुविधा तो प्रदान करेगा ही साथ ही गुजरात की पारंपरिक हस्तकला चीजों का प्रोत्साहन केंद्र तथा पर्यटन एवं औद्योगिक निवेश के लिए प्लेटफार्म भी मुहैया कराएगा। अद्यतन सुविधा युक्त गरवी गुजरात भवन में दिल्ली वासी गुजराती खान-पान और लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे।