कांग्रेस के झूठे वायदों पर जनता को भरोसा नहीं : नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री ने लालपुर में विशाल आमसभा को किया संबोधित प्रत्येक मतदाता से मतदान करने की जा रही अपील जीका बुखार से बचाव के लिए सावधानी बरतें चिल्ड्रन होम में गार्ड द्वारा बच्चों नशीली दवा देने के मामले में हाईकोर्ट ने शासन से मांगा जवाब पीएम मोदी का खुला चैलेंज पहले 4 पीढ़ियों का हिसाब दो, मैं तो 4 साल का हिसाब दे रहा हूं इमली के बीज में छिपा है चिकनगुनिया का इलाज: आईआईटी वैज्ञानिक गेहूं की बुआई के लिए खेतों में पानी ना होने से संकट में 3 हजार किसान bhopal क्राईम ब्रांच कार्यालय के सामने से कार चोरी तेज रफ्तार कार ने बाईक को मारी टक्कर, एक की मौत दुसरा घायल सिग्नेचर ब्रिज पर निर्वस्त्र होने का वीडियो वायरल
Home / राज्य / पंजाब / दीवाली के बाद केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

दीवाली के बाद केएमपी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

चंडीगढ़ (ईएमएस)। हरियाणा के बहुप्रतीक्षित कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस-वे का शुभारंभ दीपावली के बाद हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य अब अंतिम चरण में है और आगामी 10 नवम्बर को सुबह: 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान रिमोट से इसका उद्घाटन करेंगे। मुख्य कार्यक्रम सोनीपत जिले के कुंडली में होगा जहां राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मुख्यातिथि होंगे। इस स्थल के अलावा एक्सप्रेस-वे पर स्थित छह टोल प्लाजा पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य के लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने शुक्रवार को फरूर्खनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में यह जानकारी दी।
जानकारी के अनुसार, मंत्री ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों से पहले पूरा होना था, लेकिन पिछली सरकार की उदासीनता के कारण अधर में अटका रहा। राज्य की भारतीय जनता पार्टी की वर्तमान सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे को विवादों से निकाला और इस पर फिर से निर्माण शुरू कराया। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे को छह लेन का बनाया गया है तथा इसके चालू होने से गुरुग्राम की तस्वीर और तकदीर दोनों बदलेंगी। राज्य सरकार केएमपी प्राधिकरण का गठन कर इस पर पांच स्मार्ट शहर बसाने का फैसला लिया है। ये शहर सिंगापुर से कम नहीं होंगे। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पर जनसंख्या का दबाव कम होगा और लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
गौरतलब है कि इस एक्सप्रेस-वे का पलवल-मानेसर भाग पहले ही पूरा किया जा चुका है और अब कुंडली-मानेसर के 83 किलोमीटर लम्बे इस हाइवे को आगामी 10 नवम्बर को चालू कर दिया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर लगभग 1863 करोड़ रुपये की लागत आई है। इस पर 72 छोटे पुल, छह बड़े पुल, चार आरओबी, 34 अंडरपास का निर्माण किया गया है। इस एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ नीम और अर्जुन के पेड़ लगाने की योजना है। इस मार्ग पर पत्थर की 21 मूर्तियां भी विभिन्न स्थानों पर लगाई जाएगी। इन मूर्तियों में हरियाणा की कला एवं संस्कृति, योग तथा गीता को दर्शाया गया है।

Check Also

इमली के बीज में छिपा है चिकनगुनिया का इलाज: आईआईटी वैज्ञानिक

रुड़की (ईएमएस)। आईआईटी रुड़की के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के वैज्ञानिकों की टीम ने एक शोध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *