Current Crime
देश

पेट्रोल-डीजल के दाम छठे दिन भी स्थिर रहे, क्या घटने वाले हैं दाम!

नई दिल्ली । पेट्रोल-डीजल के दामों में बीते दो महीनों में बढ़ती कीमतों के बाद इसके दामों में थोड़ी स्थिरता आई है। पिछले छह दिनों से ईंधन तेल के दामों में स्थिरता से थोड़ा सुकून मिला है। कच्चे तेल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है, जिसको दामों में स्थिरता का कारण माना जा सकता है, हालांकि, पेट्रोल में कटौती नहीं हुई है, वहीं, डीजल के दामों में इस महीने दो बार कटौती हो चुकी है।
4 मई, 2021 के बाद से देश में पेट्रोल के दाम 39 बार बढ़ाए गए हैं, वहीं डीजल 36 किस्तों में महंगा हुआ है। इस दौरान राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 11.29 रुपये प्रति लीटर महंगी हो चुकी हैं। वहीं, डीजल के दामों में 8.96 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। सबसे बड़ी बात कि देश के 19 राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार चले गए हैं। डीजल भी कई जगहों पर इस आंकड़े के करीब है।
रविवार को ओपेक देशों के बीच तेल का उत्पादन बढ़ाने को लेकर पूर्ण सहमित बन गई है, जो बाजार के लिए अच्छी खबर है। अहम बैठक के बाद ओपेक देशों ने कहा कि अगस्त से उसके उत्पादन में हर माह दैनिक 4,00,000 बैरल की बढ़ोतरी की जाएगी और इस तरह इस समय लागू 58 लाख बैरल/दैनिक की कटौती धीरे धीरे 2022 के अंत तक समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय कच्चा तेल बाजार में तेल के दामों में गिरावट आई है, जिसके बाद माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तेल के कीमतों में कुछ कटौती कर सकती हैं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: