परेरा ने शानदार शतक लगाकर श्रीलंका को जीत दिलाई फर्नांडो के साथ हुई रिकार्ड साझेदारी

0
47

डरबन (ईएमएस)। यहां हुए पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में कुशल परेरा के शानदार शतक और दसवें विकेट के लिए विश्वा फर्नांडो के साथ हुई अब तक की सबसे बड़ी 78 रनों की साझेदारी से श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका पर एक विकेट से बेहद रोमांचक जीत दर्ज की है। इसी के साथ दो मैचों की इस सीरीज में लंकाई टीम को 1-0 की बढ़त मिल गयी है। इस मैच में परेरा ने साहसिक पारी खेली जबकि मेजबान टीम के तेज गेंदबाज कासिगो रबादा की एक बाउंसर गेंद पर वह घायल भी हो गये थे परन्तु उन्होंने मैदान नहीं छोड़ा। श्रीलंका को दूसरी पारी में जीत के लिए 304 रनों की जरूरत थी जिसका पीछा करते श्रीलंकाई टीम ने 218 रनों पर ही आठ विकेट गंवा दिया थे पर लेकिन परेरा ने 200 गेंदों पर 12 चौके और 5 छक्के लगाते हुए नाबाद 153 रन की मैच विजयी पारी खेली और मेजबानों की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस दौरान फर्नांडो ने उनका अच्छा साथ दिया।
श्रीलंका ने नौ विकेट पर 304 रन बनाए और परेरा को इस दौरान खेली सर्वश्रेष्ठ पारी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला। परेरा ने रबादा पर जैसी ही विजयी चौका मारा श्रीलंकाई खेल प्रेमी झूम उठे।
परेरा ने फर्नांडो के साथ 10वें विकेट के लिए 78 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। इसी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास में श्रीलंका ने बड़ा इतिहास रच दिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक और इंज़माम के बीच था। इन्होंने 1994 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में 54 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई थी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में क्वांटिम डी कुक के 80 रनों की सहायता से 235 रन बनाए थे। इसके बाद श्रीलंकाई पारी को डेल स्टेन ने 191 रनों पर ही समेट दिया। दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में फाफ डू प्लेसिस के 90 रनों की पारी से 259 रन बनाने में कामयाब हो गई। पहली पारी में मिली बढ़त के आधार पर लंकाई टीम को जीत के लिए 304 रनों का लक्ष्य मिला। इसका पीछा करते हुए लंकाई टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। श्रीलंका की टीम एक समय 226 के स्कोर पर नौ विकेट गंवाकर हार के करीब थी और दक्षिण अफ्रीका को यहां से मैच जीतने के लिए केवल एक विकेट चाहिये था पर पर परेरा ने यहां से और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और अपनी संघर्षपूर्ण पारी के दम पर श्रीलंका को रोमांचक जीत दिला दी।