Current Crime
देश बिहार

बिहार में लोगों की आवश्यकता, कार्यकर्ताओं के अनुरूप बनेगी कांग्रेस : भक्त चरण दास

पटना | कांग्रेस के बिहार राज्य के नए प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री भक्त चरण दास ने बिहार संगठन में परिवर्तन के संकेत देते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं के अनुरूप और जनता की आवश्यकता के अनुसार संगठन बनेगा। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि बिहार पहुंचकर नेताओं, कार्यकर्ताओं और जिलों का दौरा करने के बाद यह निर्णय लिया जाएगा।
आईएएनएस के साथ विशेष बातचीत में दास ने कहा कि लोगों की अवश्यकता के अनुरूप संगठन तैयार किया जाएगा। कांग्रेस की गुटबंदी के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि बिहार जाने के बाद ही इस पर कुछ बोल सकूंगा।
उन्होनंे कहा, अभी बिहार जाउंगा, वहां नेताओं से मिलूंगा, समझूंगा, देखूंगा और सभी जिलों में जाउंगा। जनता से बात करूंगा। कुल मिलाकर कार्यकर्ताओं के अनुरूप संगठन बपनेगा। लोगों की आवश्यकता के अनुरूप कांग्रेस काम करेगी।
कांग्रेस के कई लोगों के राजद के साथ चलने का समर्थन और कई लोगों के विरोध में होने के चुनौती से निपटने के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो समय की मांग है। जो राजनीति कहता है, वह राजनीति अपने तरीके से होगी, लेकिन प्राथमिकता संगठन को मजबूत करने की होगी।
उन्होंने कांग्रेस संगठन को मजबूत करने पर बल देते हुए कहा कि कांग्रेस में बदलाव आपको कुछ दिनों में नजर आएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में जो भी लोग आना चाहते हैं, उनका स्वागत है। कांग्रेस का द्वार खुला रहेगा। उन्होंने कहा कि जो कार्यकर्ता और नेता घर में बैठे हैं, उनकों एक्टिव किया जाएगा।
पूर्व केंद्रीय मंत्री ने आईएएनएस से दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस का जो व्यापक स्वरूप था, वह व्यापक रूवरूप बिहार में अब बनेगा। उन्होंने दुख प्रकट करते हुए कहा कि कांग्रेस में प्रशिक्षण बहुत सालों से बंद है, उसके नए कार्यकर्ता भी कांग्रेस की नीतियों को नहीं जान पाते, यही कारण है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम फिर से प्रारंभ किया जाएगा।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल के बाद बिहार प्रभारी बनाए गए दास ने दावे के साथ कहा कि जनता कांग्रेस की विचारधारा और कथनात्मक (नैरेटिव्स) को समझेगी और जानेगी। उन्होंने कहा कि संगठन सर्वोपरि होगा।
कांग्रेस छोड़कर गए लोगों को भी वापस कांग्रेस में आने से दास को परहेज नहीं है। इस संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जो नेता पार्टी को छोड़कर गए हैं और जिनकी आज भी प्रासंगिकता है तथा उनके आने से कांग्रेस को मजबूती मिलेगी तो ऐसे लोगों के लिए कांग्रेस का द्वारा खुला है।
पिछले दिनों कांग्रेस के पूर्व विधायक भरत सिंह के कांग्रेस के 11 विधायकों के टूटने के बयान पर दास ने बेबाकी से कहा, जो लोग पार्टी में ही नहीं हैं, वे ऐसा बयान दे रहे हैं। यह विपक्ष के द्वारा दिलाया गया बयान है। उन्होंने पार्टी में गुटबंदी के संबंध में पूछे जाने पर दोहराया कि जब दिखेगा, तब बताउंगा।
उल्लेखनीय है कि दास सोमवार से बुधवार तक बिहार के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। वे यहां पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं से मिलेंगे।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: