Current Crime
देश

साइकल से पट्रोलिंग करके पार्क को बनाया सेफ

नई दिल्ली (ईएमएस)। पंजाबी बाग के एक पार्क में दिल्ली पुलिस की ओर से शुरू की गई कोशिश ने असर दिखाया है। पार्क में कभी छीनाझपटी की वारदातें होती थीं, लोग सुरक्षित महसूस नहीं करते थे, वहां 4 महिला सिपाहियों ने साइकल से पट्रोलिंग करके लोगों को सुरक्षा का एहसास दिलाया है। इसकी शुरुआत करनेवालीं वेस्ट दिल्ली की डीसीपी मोनिका भारद्वाज बताती हैं, अभी हमने इसके लिए पंजाबी बाग का एक बड़ा वीर सावरकर पार्क चुना है।
महिला सिपाहियों को साइकल से पट्रोलिंग करने के लिए लगाया गया है। इनमें रूबीना, प्रोमिला, पिंकी और मेनूका गुरंग हैं। इन्हीं में से एक पिंकी फोगाट बताती हैं कि वह महिला पहलवान गीता-बबीता फोगाट के गांव से ही हैं। दिल्ली पुलिस में 2009 में भर्ती हुईं। पिंकी का कहना है कि अभी उन्हें पार्क में साइकल से गश्त करते हुए आठ-दस दिन ही हुए हैं। इतने दिनों में वह यहां के बुजुर्गों की ऐसे चिंता करने लगी हैं जैसे वह उनके ही परिवार का हिस्सा हों। सभी को उन्होंने अपना फोन नंबर दिया है। पार्क में आनेवाले बुजुर्गों का नंबर भी ले लिया है। मकसद, किसी भी इमरजेंसी में उन्हें हमारी जरूरत लगे तो वह फोन करके हमारी मदद ले सकें।
बहादुरगढ़ की रहने वालीं सिपाही रूबीना का कहना है कि हर दिन सुबह 8 से 11 बजे और शाम को 4 से 7 बजे तक वह पार्क में होती हैं। सीनियर सिटिजंस को फोन नंबर दिया है। कहा है कि वह इमरजेंसी में कभी भी कॉल कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि पार्क में असामाजिक तत्वों की गतिविधियों से बुजुर्ग परेशान थे। उन्हें दूर किया है। सिपाही प्रोमिला खोखर इसे अपनी तरह का एक अलग ही अनुभव बताती हैं। उन्होंने बताया कि जब बुजुर्ग हमें अपने बीच देखकर विश्वास से भर जाते हैं। उन्हें लगता है कि अब वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं। आपराधिक गतिविधियां ना के बराबर हैं। इस तरह की पुलिसिंग से सभी बहुत खुश हैं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: