Current Crime
ग़ाजियाबाद

पंचायत चुनाव: 11 वार्डों पर 146 उम्मीदवारों ने ठोंकी ताल

  • लोनी ब्लाक के सभी 7 वार्डो के उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह हुए आवंटित
  • दूसरे चरण के चुनाव में 54 प्रत्याशी मैदान में
  • रजापुर और भोजपुर ब्लाक के चुनाव की स्थिति अभी साफ नहीं

गाजियाबाद। जिला पंचायत चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है और लोनी व मुरादनगर ब्लाक पर उम्मीदवारों की स्थिति भी साफ हो चुकी है। लोनी व मुरादनगर के 11 वार्डो पर 146 उम्मीदवारों ने अपनी ताल ठोंकी है। लोनी ब्लाक के 7 वार्डो पर 12 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापसी भी लिये हैं, वहीं मुरादनगर ब्लाक के चार वार्डो पर 56 फार्म खरीदे गये थे, लेकिन 54 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किये हैं, जबकि 2 उम्मीदवारों ने अपने पर्चे दाखिल ही नहीं किये हैं। लोनी ब्लाक के 92 प्रत्याशियों को जिला प्रशासन की ओर से चुनाव चिन्ह भी आंवटित कर दिए गए हैं, जबकि मुरादनगर ब्लाक के चार वार्डो पर 54 उम्मीदवारों के पर्चे 5 अक्टूबर को जांच किये जायेंगे, इसके बाद उन्हें चुनाव चिन्ह आंवटित कर दिए जायेंगे।

जिला पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद पंचायत चुनावों को चार चरणों में कराये जाना सुनिश्चित किया गया है। प्रथम चरण में लोनी, दूसरे चरण में मुरादनगर, तीसरे चरण में रजापुर व चौथे व अंतिम चरण में भोजपुर ब्लाक के पंचायत वार्डो में चुनाव कराया जायेगा। जनपद गाजियाबाद में पहले चरण के चुनाव के लिए लोनी ब्लाक से कुल सात वार्डो के लिए 104 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था, जिसमें से 12 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापसी ले लिये थे। लोनी ब्लाक के 7 वार्डो पर उम्मीदवारी ठोंकने वाले प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह भी आंवटित कर दिए गए हैं। इसके अलावा दूसरे चरण में मुरादनगर ब्लाक के चार वार्डो पर भी 56 फार्म खरीदे गये थे, जिसमें से 54 उम्मीदवारों ने अपनी दावेदारी ठोंकी है। जिला प्रशासन सधे कदमों से चुनाव की प्रक्रिया को पूरा कराने में जुटा है और प्रत्येक गतिविधि पर नजरें भी जमाये हुए हैं। वहीं चुनाव चिन्ह आंवटित होने के बाद लोनी ब्लाक में चुनाव की सरगर्मियां तेज हो गई हैं और प्रत्याशियों ने चुनाव चिन्ह के साथ जनता से सीधा संवाद भी कायम करना शुरू कर दिया है।

क्षेत्र पंचायत सदस्य भी नही हैं पीछे
जिला पंचायत सदस्य चुनाव में जहां दावेदारों की संख्या बेहताशा है वहीं क्षेत्र पंचायत सदस्य बीडीसी के लिए भी भारी भरकम संख्या में दावेदार दावेदारी कर रहे हैं। लोनी ब्लाक के 129 पदों के लिए 486 ने दावेदारी की है, वही मुरादनगर ब्लाक में 394 लोगों ने दावेदारी की है। लोनी ब्लाक व मुरादनगर ब्लाक पर कई क्षेत्र पंचायत सदस्य ऐसे भी हैं जो निर्विरोध चुन लिये गये हैं। लोनी व मुरादनगर ब्लाक पर क्षेत्र पंचायत सदस्य की सीटों पर दावेदारों की संख्या 880 पहुंच गई है। मुरादनगर व लोनी के साथ उम्मीद जताई जा रही है कि रजापुर व भोजपुर ब्लाक पर भी क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए भारी भरकम तादाद में लोग पर्चे दाखिल करेंगे।

अक्टूबर में अधिकारी नहीं ले सकेंगे छुट्टी

गाजियाबाद। जिला पंचायत चुनावों के मद्देनजर डीएम विमल कुमार शर्मा ने सभी सरकारी अधिकारियों-कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही उन अधिकारियों-कर्मचारियों की ओर से पूर्व में ली गईं छुट्टियां भी निरस्त कर दी गई हैं। सभी को तत्काल वापस वापस आने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।
श्री शर्मा ने आदेश दिया है कि अगर किसी भी कर्मचारी नियमों को अनदेखा किया तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। पंचायत चुनाव प्रक्रिया जारी रहने तक सार्वजनिक अवकाश के दिन भी कलक्ट्रेट और विकास भवन खुले रहेंगे।

अपरिहार्य कारणों और बेहद इमरजेंसी में ही किसी को छुट्टी दी जाएगी। हालांकि ऐसे केस में छुट्टी डीएम स्वयं देंगे। सभी अधिकारियों को अपने कार्यालय में प्रतिदिन मौजूद रहना होगा। रविवार समेत किसी भी सार्वजनिक छुट्टी में भी अधिकारी का कार्यालय में मौजूद रहना जरूरी है।

बूथ पर कर ली तैयारी होगी वीडियोग्राफी
पंचायत चुनाव में अब न केवल संवेदनशील बूथ की वीडियोग्राफी होगी, बल्कि सामान्य केंद्रों की भी रिकॉर्डिंग की जाएगी। सहायक निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह का कहना है कि गाजियाबाद यूपी को पहला जनपद हो सकता है जहां प्रत्येक बूथ की वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। अति संवेदनशील प्लस केंद्रों पर प्रोफेशनल कैमरामैन लगाए जाएंगे।

नीले और गुलाबी रंग की होंगी मतपेटियां
जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत चुनाव के लिए बूथ पर दो अलग-अलग रंगों की मत पेटी रखी जाएगी। मतदाताओं को भ्रम न हो इसलिए जिला पंचायत की पर्ची व मतपेटी दोनों गुलाबी रंग की होगी। क्षेत्र पंचायत के लिए पर्ची व मतपेटी नीले रंग की होगी। मतदाता की ओर से पर्ची से वोटिंग करने में गलत पेटी में पर्ची न चली जाए। इसीलिए आयोग द्वारा पर्ची और पेटी का रंग एक रखा है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: