Current Crime
देश विदेश

विश्व में 7.18 लाख से ज्यादा की संक्रमण से मौत

वॉशिंगटन। दुनिया में शुक्रवार तक कोरोना वायरस संक्रमण से 1.92 करोड़ लोग प्रभावित हो चुके हैं जबकि 7.18 लाख लोग जान गंवा चुके हैं। इस बीच, यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के विशेषज्ञों ने दावा किया है कि इस साल दिसंबर तक अमेरिका में तीन लाख लोग मारे जा सकते हैं। उधर, डब्ल्यूएचओ पहले ही कह चुका है कि कोरोना वायरस अब बच्चों, किशोरों और युवाओं को भी तेजी से संक्रमित कर रहा है। हालांकि संक्रमण से ठीक होने वालों की तादाद भी 1.23 करोड़ पार हो गई है लेकिन कुल संक्रमितों की संख्या को लेकर पूरी दुनिया में चिंता की लहर है। अमेरिका में अब तक 50 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि देश में कुल 1.62 लाख से ज्यादा की मौत हो चुकी है। इस बीच यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के कुछ विशेषज्ञों ने यह दावा करके चौंका दिया है कि देश में दिसंबर तक मौतों का आंकड़ा तीन लाख के करीब तक पहुंच सकता है। यहां के इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मैट्रिक्स एंड इवेल्यूशन के निदेशक डॉ. क्रिस्टोफर मुरे ने यह भविष्यवाणी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने की स्थिति में की है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि इन नियमों का पालन किया जाता है तो इससे बचा भी जा सकता है।

बीसीजी वैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ कारगर

ब्रिटेन के शोधकर्ताओं ने कहा है कि बीसीजी (बैसिलस कैलमेट-गुएरिन) वैक्सीन का कोरोना वायरस के खिलाफ सकारात्मक असर देखा गया है। यह वैक्सीन हमारे इम्यून सिस्टम को तेज करती है। बीसीजी टीबी की रोकथाम के लिए दी जाने वाली वैक्सीन है। इस अध्ययन को सेल रिपोर्ट मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित किया गया है।

ब्राजील में सामने आए 53,139 नए मामले

ब्राजील में पिछले 24 घंटों के भीतर 53,139 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 29.12 लाख को पार कर गया है। इसी अवधि के भीतर 1,237 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 98 हजार से ज्यादा हो गई है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: