Current Crime
दिल्ली देश

अब 6-12 साल के बच्चों पर होगा कोरोनारोधी वैक्सीन का ट्रायल, आज से एम्स में स्क्रीनिंग

नई दिल्ली। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में बच्चों पर कोरोनारोधी वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया जारी है। 12 से 18 वर्ष की उम्र के बच्चों को बड़ी संख्या में कोवैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इसी क्रम में सोमवार को छह से 12 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस उम्र के बच्चों को टीका देने के बाद दो से छह वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग शुरू होगी।
दरअसल, देश के कई अस्पतालों में दो से 18 वर्ष के 525 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा। एम्स में पहले 12 से 18 वर्ष के 30 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई थी, जिसमें से कई बच्चों को टीका देने के बाद दूसरे वर्ग के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। स्क्रीनिंग रिपोर्ट आने के बाद छह से 12 साल के बच्चों को भी डोज दी जाएगी। इसके बाद दो से छह साल के बीच के बच्चों का नंबर आएगा।

एम्स में बुधवार को 12 से 18 साल के बच्चों पर टीके का ट्रायल शुरू हो गया। डोज लगने के बाद सभी को घर भेज दिया गया। हालांकि, एम्स के विशेषज्ञ बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी उनके अभिभावकों से लेते रहेंगे। 28 दिन बाद एंटीबाडी की जांच कर इन्हें दूसरी डोज दी जाएगी। इससे पहले इन बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई थी। जांच रिपोर्ट में पूरी तरह से स्वस्थ पाए जाने के बाद इन्हें टीके की डोज दी गई।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: