सिद्धू ने कहा कि नवाज की मां के पैर में नाक रगड़ने वाले पीएम मोदी सिखाएगें देशभक्ति जीएसटी का परफॉर्मेंस ऑडिट कर रहा है कैग, शीघ्र जारी करेगा रिपोर्ट स्मोकिंग करते हार्दिक पांडया का वीडियों हुआ वायरल विश्वकप के हर मैच में मानसिक रूप से मजबूत होना होगा: चिंग्लेसाना सिंह रूनी के रिकॉर्ड को हासिल कर पाना संभव :हैरी केन वेदा कृष्णमूर्ति ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली भारतीय आरबीआई ने अप्रैल-सितंबर में 18.66 अरब डॉलर बाजार में बेचे दसवीं फैल लड़के ने राजकोट के युवक की फेसबुक और इंस्टाग्राम किया हेक 21 को युवाओं से रूबरू होंगे भाजपाध्यक्ष अमित शाह आकाशवाणी से आज मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की भेंटवार्ता का होगा प्रसारण
Home / लाइफस्टाइल / आलू को कभी फ्रिज में न रखें

आलू को कभी फ्रिज में न रखें

नई दिल्ली (ईएमएस)खाने-पीने की चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए हम उन्हें फ्रिज में रख देते हैं। वहीं खाने-पीने की ऐसी कई चीजें है जिन्हें आपको भूल से भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। उन्हीं में से एक है आलू, आखिर क्यों आलू को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए
जब आप आलू को फ्रिज में रखते हैं तो फ्रिज का ठंडा तापमान आलू में मौजूद स्टार्च को शुगर में बदल देता है। यह शुगर आगे फिर रिऐक्ट होती है और एक खतरनाक केमिकल में तब्दील हो जाती है जिससे कई तरह का कैंसर होने का खतरा रहता है।
एक अध्यान के अनुसार फ्रिज में रखे आलू को जब बेक या फ्राई किया जाता है तो आलू में मौजूद शुगर कन्टेंट आलू में मौजूद एमिनो ऐसिड ऐस्परैगिन के साथ मिल जाता है। ऐक्राईलामाइड नाम का केमिकल उत्पन्न होने लगता है।
अमेरिकन कैंसर सोसायटी की मानें तो वैसे खाद्य पदार्थ जिनमें स्टार्च पाया जाता है, जब वे फ्राइंग, रोस्टिंग या बेकिंग के जरिए उच्च तापमान के संपर्क में आते हैं तब उनमें ऐक्राईलामाइड नाम का रसायन पाया जाता है। इस केमिकल का इस्तेमाल पेपर बनाने, प्लास्टिक बनाने और यहां तक की कपड़ों को डाई करने में भी होता है।
पहली बार साल 2002 में ऐक्राईलामाइड के बारे में पता चला था और तब से लेकर अब तक कई अध्यान हो गये हैं जिनमें यह बात निकलकर आयी है कि वैसे लोग जो उच्च तापमान पर पके स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करते हैं उनमें अलग-अलग तरह के कैंसर होने का खतरा भी अधिक होता है।
आलू को फ्रिज में भूल से भी न रखें बल्कि आलू को सामान्य रूम टेंपरेचर पर किसी सूखी जगह पर रखना चाहिए। साथ ही आलू को बहुत ज्यादा उच्च तापमान पर पकाने से भी बचना चाहिए।
आलू को पकाने से पहले उसे छीलकर 15 से 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख देना चाहिए। ऐसा करने से आलू को पकाने के दौरान उसमें ऐक्राईलामाइड केमिकल बनने की आशंका कम हो जाती है।

Check Also

शरीर के कई हिस्सों पर हाई हील्स डालती है बुरा असर -हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं? तो हो जाए सावधान

लंदन (ईएमएस)। अगर आप भी हाई हील्स पहनने की शौकीन हैं? तो सावधान हो जाइए। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *