Current Crime
अन्य ख़बरें उत्तर प्रदेश ग़ाजियाबाद दिल्ली एन.सी.आर

रोगों पर नियंत्रण रखने के लिए नगर निगम हुआ तैयार

गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश शासन ने 1 जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ किये जाने के निर्देशों के तहत बुधवार को नगर निगम प्रागंण में संचारी रोग नियंत्रण अभियान प्रारम्भ किया गया। डीएम अजय शंकर पांडे , मेयर आशा शर्मा नगरायुक्त डा दिनेश चन्द्र सिंह ने इस अभियान की शुरूआत करते हुए सोडियम हाइपोक्लोराइट व लारवासाइट(टैम्फोस) रसायन के मिश्रण का छिडकाव कराने हेतु 4 वाटर स्प्रिंकलर टैंक, 8 टैम्पों एवं 40 हैण्ड मैनुवल स्प्रे मशीनों को नवयुग मार्किट स्थित नगर निगम मुख्य कार्यालय से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। इन वाहनों द्वारा संचारी रोगों पर नियंत्रण हेतु कविनगर जोन व सिटी जोन के विभिन्न क्षेत्रों/वार्डो में मिश्रण का छिडकाव किया जायेगा। अन्य जोन अन्तर्गत भी उक्त मिश्रण का छिडकाव कराया जायेगा। कार्यक्रम में क्षेत्रीय पार्षद श्री राजीव शर्मा सहित गाजियाबाद नगर निगम के सभी अधिकारी/कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
नगरायुक्त डा0 दिनेश चन्द्र सिंह ने जोनल सैनेट्री आफिसर दिनेश अग्रवाल के नेतृत्व में मोहननगर एवं वसुन्धरा जोन के वार्ड संख्या-5 एवं वसुन्धरा के वार्ड संख्या-21 में संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया गया जिसमें सड़कों पर झाडू लगाकर साफ-सफाई एवं नाले/नालियों की सफाई कराकर सिल्ट का उठान कराया गया। इसके अतिरिक्त वाटर स्प्रिंकलर टैंक एवं हैण्ड मैनुवल स्प्रे मशीनों के माध्यम से मुख्य बाजारों, सार्वजनिक स्थलों, सडकों पर सोडियम हाइपोक्लोराइट तथा नाले/नालियों में लारवासाइट(टैम्फोस) रसायन के मिश्रण का छिडकाव करवाया गया। कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु महापौर आशा शर्मा द्वारा उपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों सहित आम नागरिकों से घर से बाहर निकलने पर मास्क का प्रयोग करने, 02 गज की सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने, कुछ अन्तराल पर कम से कम 40 सैकेण्ड तक साबुन से हाथ धोने व शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु गिलोये, तुलसी, काली मिर्च, अश्वगंधा, हल्दी व गुण के काढ़े का सेवन करने की अपील की गयी। इस मौके पर जिलाधिकारी डा0 अजय शंकर पाण्डेय ने संक्रमण से बचाव हेतु महापौर आशा शर्मा द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं नागरिकों से स्वयं को स्वस्थ रखने हेतु सुझाये गये उपायोें को अपने जीवन में आत्मसात करने की अपील की गयी।
नगरायुक्त दिनेश चंद्र सिंह ने कहा कि अपने को स्वस्थ रखने हेतु प्रतिदिन प्रात:काल व्यायाम/योग को अपनी दिनचर्या में सम्मिलित करने तथा शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने हेतु आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सुझाये गये काढ़े का प्रयोग करने की सभी नागरिकों से अपील की गयी। गाजियाबाद नगर निगम के सफाई कर्मचारियों द्वारा साफ-सफाई, सैनेटाईजेशन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में पूर्ण निष्ठा से अपने दायित्वों का निर्वहन कर अपने नगर में महामारी के फैलाव को रोकने में सहयोग देने के लिए नगर आयुक्त द्वारा सभी सफाई कर्मचारियों सहित इस कार्य में लगे सभी अधिकारियों/कर्मचारियों का आभार व्यक्त करते हुए भविष्य में भी इसी कत्र्तव्य परायण्ता से अपना कार्य करने का अनुरोध करते हुए सभी को साधुवाद दिया। इस मौके पर निगम पार्षद राजीव शर्मा, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाक्टर मिथलेश कुमार सहित अनेक निगम के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: