Current Crime
स्पोर्ट्स

मुंबई इंडियंस की नजर दूसरे आईपीएल खिताब पर

मुंबई| अगले हफ्ते शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के अलावा मुंबई इंडियंस के प्रदर्शन पर भी प्रशंसकों की निगाहे होंगी जो दूसरी बार खिताब अपने नाम करना चाहेगा। छठे संस्करण (2013) की विजेता रही मुंबई इंडियंस टीम की कोचिंग का जिम्मा इस बार आस्ट्रेलिया के सफलतम कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग को हाथों में है। निश्चित रूप से पोंटिंग का अनुभव और आक्रामकता टीम के लिए फायदेमंद साबित होगा।

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नेतृत्व में पिछले साल यह टीम टूर्नामेंट के प्ले-ऑफ वर्ग में पहुंचने में कामयाब रही थी जहां चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने उसे सात विकेट से हराकर बाहर किया।

इस साल के लिए हुए नीलामी के बाद हालांकि मुंबई इंडियंस टीम ज्यादा मजबूत नजर आ रही है।

इस बार हुए नीलामी में टीम ने विश्व कप में आस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले एरॉन फिंच को 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा। फिंच पिछले साल सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे। फिंच के पास 22 अंतराष्ट्रीय टी-20 खेलने का अनुभव है जिसमें उन्होंने 756 रन बनाए हैं।

न्यूजीलैंड के मिशेल मैकक्लेनागान भी इस बार टीम से जुड़ने वाले एक और महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। विकेट लेने की क्षमता उन्हें अलग श्रेणी में खड़ा करती है और सीमित ओवरों के वह विशेषज्ञ खिलाड़ी माने जाते हैं। मैकक्लेनागान ने न्यूजीलैंड के लिए 16 टी-20 मैच में 17 विकेट चटकाए हैं। मुंबई इंडियंस ने उन्हें 30 लाख में खरीदा।

भारतीय स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने पिछले संस्करण में मुंबई इंडियंस के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। टीम ने 16 फरवरी को हुए नीलामी में 50 लाख रुपये में एक बार फिर टीम में शामिल करने का फैसला किया। ओझा सात साल के अपने आईपीएल करियर में 91 मैचों में 89 विकेट हासिल कर चुके हैं।

मुबंई इंडियंस में इस बार ज्यादातर खिलाड़ी वैसे हैं जो पिछले साल भी टीम के सदस्य थे और टीम प्रबंधन ने संभवत: यह फैसला निरंतरता बनाए रखने के लिए लिया। पिछले साल 15 मैचों में 390 रन बनाकर प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा एक बार फिर टीम का नेतृत्व करेंगे।

रोहित के अलावा आदित्य तारे, अंबाती रायडू, उन्मुक्त चांद आदि खिलाड़ी भी टीम के अहम बल्लेबाजों में से एक हैं।

जहां तक अनुभवी खिलाड़ियों की बात है तो हरभजन सिंह, आर. विनय कुमार और पार्थिव पटेल के रूप में टीम के पास शानादार खिलाड़ी हैं।

विदेशी खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के कोरे एंडरसन, विश्व चैम्पियन आस्ट्रेलिया के जोस हाजेलवुड, कैरेबियाई कीरन पोलार्ड, लेंडल सिमंस, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी टीम के पास हैं।

गेंदबाजी में मलिंगा टीम के लिए सबसे बड़ा हथियार होंगे। दूसरे संस्करण (2009) से आईपीएल से जुड़ने के बाद वह 83 मैचों में 119 विकेट ले चुके हैं। वह टूर्नामेंट में 100 विकेट हासिल करने वाले पहले गेंदबाज भी हैं।

मुंबई इंडियंस अपने अभियान का आगाज आठ अप्रैल को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच से करेगा।

टीम :

भारतीय खिलाड़ी : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अंबाती रायडू, जसप्रीत बूमराह, पवन सुयाल, श्रेयष गोपाल, उन्मुक्त चंद, आर. विनय कुमार, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), अक्षय वखारे, प्रज्ञान ओझा, नितेश राणा, सिदेश लाड, जे सुचिथ, हार्दिक पांड्या, अभिमन्यु मिथुन, हरभजन सिंह।

विदेशी खिलाड़ी : कोरे एंडरसन (न्यूजीलैंड), जोस हाजेलवुड (आस्ट्रेलिया), कीरन पोलार्ड (वेस्टइंडीज), लसिथ मलिंगा (श्रीलंका), मर्चेट डे लांगे (दक्षिण अफ्रीका), लेंडल सिमंस (वेस्टइंडीज), एरॉन फिंच (आस्ट्रेलिया), मिशेल मैकक्लेनागान (न्यूजीलैंड), एडेन ब्लीजार्ड (आस्ट्रेलिया)।

टीम के मैच (घरेलू मैदान पर) :

मुंबई इंडियंस बनान किंग्स इलेवन पंजाब (12 अप्रैल), चेन्नई सुपर किंग्स (17 अप्रैल), सनराइजर्स हैदराबाद (25 अप्रैल), राजस्थान रॉयल्स (1 मई), दिल्ली डेयरडेविल्स (5 मई), रॉयल चैलेंजर्स (10 मई), कोलकाता नाइटराइडर्स (14 मई)।

घरेलू मैदान से बाहर के मैच :

कोलकाता नाइटराइडर्स (8 अप्रैल), राजस्थान रॉयल्स (14 अप्रैल), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (19 अप्रैल), दिल्ली डेयरडेविल्स (23 अप्रैल), किंग्स इलेवन पंजाब (3 मई), चेन्नई सुपर किंग्स (8 मई), सनराइजर्स हैदराबाद (17 मई)।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: