Current Crime
देश राजस्थान

चिकित्सा मंत्री ने जालोर को दी वर्चुअल माध्यम से जनता क्लिनिक की सौगात

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के स्वस्थ और निरोगी राजस्थान के संकल्प को अमलीजामा पहनाने की दिशा में जनता क्लिनिक खोलने के कार्य को कोरोना संक्रमण में कमी के बाद एक बार फिर शुरू किया जा रहा है। चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने इसी कड़ी में रविवार को वर्चुअल माध्यम से जालोर के लिए जनता क्लिनिक का शुभारंभ किया। अब तक राजस्थान में 12 जनता क्लिनिक जयपुर व 4 जोधपुर में खोले जा चुके हैं।

डॉ शर्मा ने अपने राजकीय आवास से जालोर के इंडस्ट्रीयल एरिया में जनता क्लिनिक को ऑनलाइन माध्यम से आमजन को समर्पित किया। उन्होंने बताया कि ग्रेनाइट एसोशिएशन के सहयोग से जनता क्लिनिक के लिए जमीन, भवन, एंबुलेंस, आवश्यक फर्नीचर एवं उपकरण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि जनता क्लिनिक के प्रारंभ होने से इंडस्ट्रीयल एरिया और आसपास के क्षेत्रों के 20 से 25 हजार रहवासियों के लिए सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।
चिकित्सा मंत्री ने बताया कि जनता क्लिनिक के माध्यम से आमजन को प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं एवं परामर्श, एएनसी सेवाएं, टीकाकरण सेवाएं, परिवार कल्याण सेवाएं, एनसीडी स्क्रीनिंग सेवाएं, निःशुल्क जांचें (प्राथमिक स्तर), निःशुल्क दवा (प्राथमिक स्तर) आदि सहित लगभग 325 तरह की दवाएं व 8 तरह की जांचें निशुल्क करवाई जा सकेंगी।
डॉ. शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री की वर्ष 2019-20 की बजट घोषणा के अनुसार प्रदेश के अरबन स्लम एरिया, सघन बस्तियों में राजकीय स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित क्षेत्रों में जनता क्लिनिक का संचालन किया जाना था लेकिन कोविड जैसी महामारी के चलते यह कार्य आगे नहीं बढ़ पाया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण कम होने के साथ ही अब प्रदेश में जनता क्लिनिक चरणबद्ध रूप से खोले जाएंगे। उन्होंने ग्रेनाइट एसोशिएशन केे अध्यक्ष श्री लालसिंह राठौड़ को इस पुनीत कार्य के लिए आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया उपस्थित रहे, जबकि पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई,पूर्व विधायक रामजीलाल मेघवाल, पुखराज पाराशर, मंजू मेघवाल, जालोर जिला कलेक्टर, जनस्वस्थ्य निदेशक डॉ.केके शर्मा, स्थानीय सीएमएचओ व अन्य अधिकारीगण वर्चुअली जुड़े रहे।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: