Current Crime
अन्य ख़बरें ग़ाजियाबाद दिल्ली एन.सी.आर

जून-जुलाई में हो सकते हैं नगर व निकाय चुनाव

करंट क्राइम
गाजियाबाद। विधानसभा चुनाव समाप्त होने के बाद अब नगर निकाय चुनावों का विगुल बज चुका है। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन होने के बाद नगर निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई हैं और बढ़ी सरगर्मियों के चलते ही चुनाव आयोग भी एक्टिव हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से स्थानीय प्रशासन को चुनाव के संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए हैं जिसमें आयोग की ओर से संभावना जताई गई है कि चुनाव जून या फिर जुलाई माह में हो सकते हैं। संभावित चुनावों के मद्देनजर चुनाव आयोग ने ईवीएम से संबंधित समस्त कार्यो को किए जाने के निर्देश भी जारी किए हैं और एक टीम भी गठित की है।
ईवीएम से संबंधित गठित की गई टीम में बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी विजय कुमार को ईवीएम का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। चकबंदी अधिकारी अमित कुमार को सह प्रभारी बनाया गया है वहीं जिला पंचायत अधिकारी वीरेंद्र यादव, राजकीय पॉलीटैक्निक के प्रधानाचार्य श्री खान व आईटीआई के प्रधानाचार्य विपिन कुमार को ईवीएम की समस्त देखरेख, प्रशिक्षण आदि का दायित्व सौंपा गया है।
चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए निर्देशों में कहा गया है कि गठित टीम कार्य का विस्तृत विवरण तैयार करें, ईवीएम की फर्स्ट लेवल चैकिंग करें, ईवीएम मशीनों की कितनी उपलब्धता चाहिए यह सुनिश्चित करें, अन्य जनपदों से कितनी ईवीएम की जरूरत है इसका विवरण तैयार करें, एफएलसी की ट्रेनिंग के बाद साफ्टवेयर एन्ट्री को सुनिश्चित करें, ईवीएम के लिए मास्टर ट्रेनर की नियुक्ति करें, ईवीएम प्रशिक्षण के लिए स्थान का चयन करें, ईवीएम के लिए मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण सुनिश्चित करें, मास्टर ट्रेनरों की टीम के लिए स्थान का चयन करें, ईवीएम के लिए मतदान कर्मियों की सूची तैयार करें व प्रशिक्षण की तारीख सुनिश्चित करें, सभी सेक्टर व जोनल मजिस्टेÑट को प्रशिक्षण का खाका तैयार करें, सभी ईवीएम का प्रशिक्षण उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, नायाब तहसीलदार को दिया जाने वाला प्रशिक्षण सुनिश्चित करें, जागरूकता अभियान चलवायें, जनप्रतिनिधियों व पत्रकारों को ईवीएम का प्रशिक्षण सुनिश्चित करें, प्रशिक्षण के बाद ईवीएम को सुरक्षित रखवायें, प्रशिक्षण की ईवीएम पर प्रशिक्षण हेतु स्टीकर लगवायें, ईवीएम प्रथम रेंडमाईजेशन, आब्जर्बर व राजनैतिक दलों के प्रतिधिनिधयों की देखरेख में कराया जाये। चुनाव आयोग की ओर से
कुल 19 प्वांट तैयार किए गए हैं जिन पर आगामी दिनों में काम किया
जाना है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: