मारुति सुजुकी ने पेश किया ‘स्मार्टप्ले डॉक’ ऐप फ्री में मिलेंगे इन्फोटेनमेंट सिस्टम वाले फीचर्स

0
670

नई दिल्ली (ईएमएस)। देश सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की कारों में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम एक कॉमन फीचर है। हालांकि, यह प्रीमियम फीचर के तौर पर जाना जाता है, क्योंकि देश में बिकने वाली कारों के टॉप या कुछ के मिड वेरियंट में ही यह फीचर मिलता है। शुरुआती वेरियंट खरीदने वालों के पास दो ही विकल्प होते हैं, या तो वे इस फीचर के बिना कार चलाएं या फिर मार्केट में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम लगावाएं। मारुति सुजुकी की कारों के साथ भी ऐसा ही है।
मारुति की कारों के टॉप वेरियंट्स में स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलता है, लेकिन बेस और मिड वेरियंट में यह नहीं दिया जाता है। हालांकि, स्मार्टप्ले में मिलने वाले नेविगेशन और जीपीएस समेत अन्य फीचर्स काफी सुविधाजनक होते हैं। अब मारुति ने ऐसे ग्राहकों, यानी जिनके पास कार के बेस या मिड वेरियंट हैं, उनको भी स्मार्टप्ले की सुविधा दी है। कंपनी ने इसके लिए ‘स्मार्टप्ले डॉक’ ऐप पेश किया है। स्मार्टप्ले डॉक ऐप को गूगल प्लेस्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप से आप अपने स्मार्टफोन को कार के टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्टप्ले डॉक ऐप आपके फोन को तुरंत टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम में बदल देता है। फोन को डैशबोर्ड के बीच में टचस्क्रीन वाली जगह पर लगाया जा सकता है और ब्लूटूथ के माध्यम से ऐक्सेस किया जा सकता है। इससे आप नेविगेशन और म्यूजिक समेत इन्फोटेनमेंट सिस्टम में मिलने वाले अन्य फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।
यह वॉयस रिकग्निशन और कार परफॉर्मेंस जैसे फीचर्स भी सपॉर्ट करता है। एडवांस्ड वीइकल अलर्ट से सेफ्टी भी सुनिश्चित करता है। स्मार्टप्ले डॉक में एसएमएस और वॉट्सऐप के मेसेज पढ़ने और टेम्पलेट रिप्लाई की भी सुविधा मिलती है। इसमें दिए गए असिस्ट फीचर से फ्यूल इकॉनमी, ड्राइविंग रेंज, डोर अजर अलर्ट, लो फ्यूल अलर्ट और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसी इन्फर्मेशन मिलती है। इसमें गूगल मैप की मदद से डायरेक्शन, नजदीकी फ्यूल स्टेशन और पार्किंग स्पॉर्ट की भी जानकारी मिलेगी। स्मार्टप्ले डॉक ऐप हाल में लॉन्च हुई नई वैगनआर में दिए गए स्मार्टप्ले स्टूडियो 2.0 सिस्टम पर आधारित है। यह मारुति की उन कारों के लिए उपयुक्त है, जिनमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम नहीं है। इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट में मिलने वाली सभी फीचर्स मिलेंगे, यानी मारुति की सस्ती कारों में भी इन्फोटेनमेंट की सुविधा मिलेगी। हालांकि, यह ऐप ऐंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले सपार्ट नहीं करता।