Current Crime
देश विदेश

महात्मा गांधी के चश्मों की ब्रिटेन में होगी नीलामी 

लंदन| ब्रिटेन स्थित कंपनी ‘ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शंस’ महात्मा गांधी के चश्मों की एक जोड़ी की नीलामी करेगा। कंपनी के कर्मचारियों ने इसे एक सादे लिफाफे में रखा पाया था। यह दक्षिम पश्चिम इंग्लैंड में सबसे बड़ा ऑक्शन हाउस है। नीलामीकर्ता एंड्रयू स्टोव ने कहा, “कोई शुक्रवार रात उन्हें हमारे लेटर बॉक्स में डाल गया था और वे सोमवार तक वहीं रहे।”

उन्होंने कहा, “मेरे स्टाफ कर्मचारियों में से एक ने मुझे थमाते हुए कहा कि एक नोट भी है जिसमें लिखा है कि ये चश्मे महात्मा गांधी के चश्मे हैं। मैंने सोचा यह तो दिलचस्प है।” स्टोव ने कहा कि जब उन्होंने जांच की तो पाया कि गांधी ने सोने की परत चढ़े चश्मों को पहना था। स्टोव ने बताया कि उन्होंने इसके विक्रेता को फोन किया और वह भी इस बारे में जानकारी आश्चर्यचकित रह गया।
चश्मों के 19,600 डॉलर से ज्यादा में बिकने की उम्मीद है। स्टोव ने कहा कि चश्मों के मालिक ने उन्हें बताया कि उसके परिवार के एक सदस्य को 1920 के दशक के दौरान महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान दिए थे। चश्मों को पीढ़ी दर पीढ़ी सौंपा जाता रहा था। उन्होंने कहा कि हमने तारीखों पर गौर किया और यह सब मेल खाता है। इन चश्मों की ऑनलाइन नीलामी 21 अगस्त को होगी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: