Current Crime
पंजाब

चुटकी भर मीठे सोडे की कीमत क्या जानो ? कोरोनावायरस को हरा देता है चुटकी भर सोडा

चंडीगढ़। कोरोनावायरस को चुटकी भर मीठे सोडे से नियंत्रित किया जा सकता है। इसका जवाब है, जी हां। केमिस्ट्री के प्रोफेसर, विज्ञानी और रक्षा संस्थान अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) जोधपुर के पूर्व निर्देशक डॉ नरेंद्र जैन का यह कहना है।उनकी इस बात की पुष्टि बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हेल्थ साइंसेज के पूर्व रजिस्ट्रार डॉक्टर प्यारा लाल गर्ग ने भी की है।
चंडीगढ़ में निवासरत डॉक्टर नरेंद्र जैन के अनुसार वायरस जब तक सेल में दाखिल नहीं होता है। तब तक वह बढ़ नहीं सकता है। वायरस सबसे पहले मानव सेल के रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (एटम व मॉलिक्यूल को जोड़कर रखने वाले प्रोटीन) को प्रभावित करता है। एसीई- 2 स्पेक्टर के संपर्क में आता है। वहां से दाखिल होकर वह शरीर के विभिन्न अंगों को संक्रमित करता है। डॉक्टर जैन ने दो विपरीत इलेक्ट्रोस्टेटिक बल की पहचान की है। डॉक्टर जैन का कहना है कि वायरस के पास पॉजिटिव चार्ज है। जबकि मानव सेल के मेंब्रेन में नेगेटिव चार्ज है। यह दोनों एक दूसरे को अपनी ओर खींचते हैं। इस खिंचाव से वायरस एसीई-2 के संपर्क में आकर मानव सेल में दाखिल होता है।

डॉक्टर जैन ने कहा कि अगर हम दो इलेक्ट्रोस्टेटिक बल को आपस में नहीं मिलने दें,तो वायरस आगे बढ़ ही नहीं पाएगा।उन्होंने कहा संक्रमित व्यक्ति के लिए वाटर थेरेपी एक सुगम उपाय है। पीएच -8 स्तर का पानी इस थेरेपी का उपचार है।जिसे मीठा सोडा डालकर बनाया जा सकता है। चुटकी भर मीठे सोडे को 1 लीटर पानी में मिलाकर मरीजों को देने से शरीर, में वायरस के संक्रमण की गति थमने लगती है। डॉक्टर जैन का यह दावा सफल होता है, तो यह दुनिया की सबसे बड़ी और आसान खोज होगी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: