इमरान खान का कबुलनामा, पाकिस्तान में रची गई मुंबई हमले की साजिश, दोषियों को दूंगा सजा सपा बोली- योगी आदित्यनाथ यूपी के सबसे अयोग्य मुख्यमंत्री करंट से समलैंगिकता का इलाज करने वाले चिकित्सक को कोर्ट ने किया तलब फिल्‍म निर्माता प्रेरणा अरोरा गिरफ्तार शरद यादव ने वसुंधरा के बारे में दिए गए बयान पर खेद जताया 21 साल बाद राजकुमारी दीया ने मांगा तलाक दिल्ली-एनसीआर: दो हफ्तों से हवा में कोई सुधार नहीं प्रवासी भारतीय देश की विकास गाथा के दूत हैं: गृह राज्‍यमंत्री रिजिजू रेप पीड़िता के इलाज के एवज में 9 लाख का बिल निजी अस्पतालों में होगा ‘आयुष्मान’ के दो तिहाई मरीजों का उपचार
Home / अन्य ख़बरें / बीमा कंपनियां जल्द फसल क्षति के दावों का निपटान करें : आईआरडीए

बीमा कंपनियां जल्द फसल क्षति के दावों का निपटान करें : आईआरडीए

नई दिल्ली (ईएमएस) । बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के अध्यक्ष सुभाष चंद्र खुंटिया ने सार्वजिनक क्षेत्र की बीमा कंपनियों से फसलों की क्षति संबंधी किसानों के दावों का जल्द निपटान करने का आग्रह किया। खुंटिया ने कहा, बीमा कंपनियों को बिना किसी विलंब के किसानों से पूछताछ के लिए कॉल सेंटर बनाना चाहिए और उनके दावों को जल्द निपटाना चाहिए।
वह यहां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) पर आयोजित पहले राष्ट्रीय समीक्षा सम्मेलन में शुक्रवार को बोल रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2016 में पीएमएफबीवाई लांच किया था। यह सरकार द्वारा प्रायोजित बीमा योजना है जिसके तहत देशभर में लाखों किसानों को उनकी फसलों की क्षति के लिए वित्तीय मदद प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा, बीमा कंपनियों, प्रदेश सरकारों और बैंकों को इस योजना के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करनी चाहिए ताकि छोटे व मध्य वर्ग के किसानों को इसका फायदा मिल सके। आईआरडीए प्रमुख ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों को संयुक्त रूप से योजना को लागू करना चाहिए और किसानों को मौसम के दुष्प्रभावों के प्रति सचेत करना चाहिए।

Check Also

मांग बढ़ने से मक्का खली थोक भाव में सुधार

नई दिल्ली (ईएमएस)। मांग बढ़ने से दिल्ली थोक तेल तिलहन बाजार में शनिवार को सरसों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *