Current Crime
देश

भारतीय विदेश सचिव मालदीव दौरे पर

माले/नई दिल्ली| भारतीय विदेश सचिव एस.जयशंकर सोमवार को अपने दक्षिण एशियाई पड़ोसियों से प्रस्तावित मुलाकातों के हिस्से के रूप में मालदीव की राजधानी माले पहुंचे। (bjp hindi news)  भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, “सुरक्षित, महफूज तथा समृद्ध दक्षिण एशिया के लिए दक्षेस की यात्रा पूरी की। जयशंकर आज मालदीव में हैं।”

जयशंकर उपराष्ट्रपति अहमद अदीब, विदेश मंत्री दुन्या मौमून और अन्य सरकारी संस्थानों तथा राजनीतिक पार्टियों के प्रमुख सदस्यों से मुलाकात करेंगे।

जयशंकर का माले हवाईअड्डे पर मालदीव के उनके समकक्ष अली नसीर ने स्वागत किया, जिसके बाद दोनों के बीच वार्ता हुई।

यात्रा मालदीव के संसद में एक विधेयक पारित करने के कुछ दिनों बाद हुई है, जिस विधेयक में विदेशी निवेशकों को न्यूनतम एक अरब डॉलर के ठेके पर हिंद महासागर के क्षेत्र वाले देशों में जमीन उपलब्ध कराने की बात शामिल है।

इस विधेयक से भारत में चिंता बढ़ गई है, क्योंकि चीन की मालदीव में मौजूदगी ज्यादा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिंद महासागर के देशों की यात्रा के दौरान मालदीव नहीं जा पाए थे, उन्होंने 26 जुलाई को मालदीव की जनता को 50वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी थी और मालदीव को भारत का मूल्यवान साझेदार करार दिया था।

भारत ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को सजा दिए जाने पर चिंता जाहिर की है, जिन्हें आतंकवाद के आरोपों पर 13 साल कारावास की सजा सुनाई गई है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: