Current Crime
विदेश

भारत, पाक तनाव पर केरी ने नवाज से बात की

वाशिंगटन| भारत और पाकिस्तान के बीच हाल के समय में बढ़ते तनाव से चितित अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने तनाव कम करने की दिशा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बात की, साथ ही नवाज द्वारा हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की गई बात की प्रशंसा की। (international news) केरी ने मंगलवार को टेलीकांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत में कहा कि म्यांमार में उग्रवादियों के खिलाफ भारत की सíजकल कार्रवाई को लेकर नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच शुरू हुआ तनाव सभी के लिए बेहद चिता की बात है।

फ्रांस में दो सप्ताह पहले साइकिल चलाने के दौरान 71 वर्षीय केरी के दाएं जांघ की हड्डी टूट गई थी और उनकी बोस्टन के अस्पताल में सर्जरी हुई थी। उन्होंने विदेश मंत्रालय के नियमित प्रेस वार्ता में अचानक अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

केरी ने कहा, “ये दो बेहद महत्वपूर्ण देश हैं, जो क्षेत्र के हित में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।”

विदेश मंत्री ने कहा, “नवाज बेहद स्पष्टवादी हैं। इससे ज्यादा वह और प्रत्यक्ष कुछ कह ही नहीं सकते थे। उन्होंने हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत की थी।”

उन्होंने कहा, “और हम अगले दिन और सप्ताहों में दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए साथ काम करने को लेकर कुछ विचार का स्वागत करते हैं।”

केरी मंगलवार को वाशिंगटन जाने वाले थे, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह आगे मोदी या फिर किसी भारतीय अधिकारियों से बातचीत करने वाले हैं या नहीं।

विभाग के नए प्रवक्ता जॉन किर्बी का परिचय देने के बाद केरी ने मीडियाकर्मियों को सुबह नवाज से भारत तथा पाकिस्तान के तनाव को कम करने को लेकर हुई बातचीत के बारे में अवगत कराया।

उन्होंने ईरान परमाणु वार्ता से जुड़े मीडियाकर्मियों के सवालों का भी जवाब दिया।

उन्होंने कहा कि वह चाइना फॉर द सिक्युरिटी एंड इकॉनॉमिक डायलॉग पर कुछ दिनों तक वक्त देने के बाद वियना में वार्ता के लिए जाएंगे, जिसके बारे में यह माना जा रहा है कि यह ईरान परमाणु वार्ता के संबंध में होगा।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: