Current Crime
अन्य ख़बरें उत्तर प्रदेश

उप्र : बाराबंकी में डीएम और एसपी ने की धान की रोपाई

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में बाराबंकी के जिलाधिकारी आदर्श सिंह ने मंगलवार को खेत में पानी के अंदर घुसकर धान की रोपाई की। इस पहल से उन्होंने खेत में रोपाई करतीं महिलाओं का हौसला बढ़ाया। सूरतगंज ब्लॉक के टांडपुर गांव का जहां जिले के जिलाधिकारी और एसपी गांवों में जैविक खेती कर रहीं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से मिलने के लिए पहुंचे। यहां जिलाधिकारी ने न सिर्फ समूह में काम कर रहीं महिलाओं से जैविक खेती के बारे में बातचीत की, बल्कि खुद से आत्मनिर्भर बन रहीं इन ग्रामीण महिलाओं को सराहा। इसके अलावा महिलाओं के साथ धान की रोपाई कर उनका हौसला बढ़ाया। उन्होंने खेतिहर महिलाओं के साथ बैठक कर कार्य के बारे में चर्चा की।

जिलाधिकारी ने कहा, “जैविक खेती से जुड़ी इन विधियों का दूसरे किसानों के बीच भी प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए, जिससे अन्य किसान भी अच्छी उपज प्राप्त कर सकें।” सूरतगंज के टाड़पुर गांव पहुंचे क्षेत्रीय विधायक साकेंद्र वर्मा, जिलाधिकारी डॉ़ आदर्श सिंह, सीडीओ मेधा रूपम, एसपी डॉ़ अरविंद चतुर्वेदी, उपायुक्त सुनील तिवारी और एसडीएम पंकज सिंह ने भारत माता ग्राम संगठन के गणेश स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से तैयार की गई पोषण वाटिका, किचन गार्डन, बोरा बगीचा, वर्मी कंपोस्ट, जैविक विधि से तैयार की गई खाद को देखा। इसके बाद समूह की रोली शुक्ला, रिंपी शुक्ला, नीलम देवी, महिलाओं के साथ डीएम, एसपी, एसडीएम रामनगर व फतेहपुर के उपायुक्त ने तैयार खेत में श्रीविधि से धान की रोपाई भी की।

अधिकारियों ने ग्राम संगठन के नौ समूहों से उपस्थित 45 महिलाओं के साथ बैठक भी आयोजित की। उन्होंने समूहों को मिले पैसे 15 हजार, 25 हजार, एक लाख, दो लाख व पांच लाख के आय-व्यय के साथ महिलाओं से समूह के बदलाव व लाभ के बारे में चर्चा भी की। इस दौरान समूह की महिलाओं ने विधायक व जिलाधिकारी के साथ उपस्थित प्रशासनिक अधिकारियों को स्वयं के हाथों से जैविक खाद से तैयार गेहूं के आटे की पोटली भी दी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: