Current Crime
अन्य ख़बरें दिल्ली

दुनिया के अव्वल 50 शैक्षिक संस्थानों में आईआईटी बांबे व दिल्ली शामिल

नई दिल्ली। दुनिया के अव्वल 50 शैक्षिक संस्थानों में आईआईटी बांबे व दिल्ली को स्थान मिला है। क्यूएस व‌र्ल्ड रैंकिंग के मुताबिक पूरी दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में भारत के प्रतिष्ठित आईआईटी बांबे और आईआईटी दिल्ली शामिल हैं। आईआईटी बांबे को 44वां और आईआईटी दिल्ली को 47वां स्थान मिला है। पिछले साल आईआईटी दिल्ली को 61वां और आईआईटी बांबे को 53वां स्थान हासिल हुआ था। इस साल सौ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में आईआईटी कानपुर समेत पांच संस्थान शामिल हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया कि हमारे प्रमुख इंजीनियरिंग कालेजों के लिए यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इन संस्थानों ने भारत को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि यह हमारी सरकार के शिक्षण संस्थानों में शोध और अनुसंधान को लगातार बढ़ावा देने के चलते हुआ है।
आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने बताया कि कैंपस में रिसर्च इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाने के कारण यह यह नतीजे आए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में उठाए गए विभिन्न कदमों के जरिये बाहरी साझीदारों ने हमारी उपलब्धियों का अंतरराष्ट्रीयकरण किया है। वहीं, आईआईटी बांबे के निदेशक सुभासीस चौधरी ने कहा कि हमारे छात्र और शिक्षक हमारी असली ताकत हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि निकट भविष्य में यह हमें और आगे ले जाएंगे।
इस साल भारत के पांच अन्य संस्थानों को सौ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में शामिल किया गया है। इनमें आईआईटी खड़गपुर (आईआईटी-केजीपी) को 86वां स्थान, आईआईटी मद्रास को 88वां और आईआईटी कानपुर को 96वां स्थान मिला है। पिछले साल यानी वर्ष 2019 में सौ सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में भारत के केवल तीन संस्थान आईआईटी बांबे, आईआईटी दिल्ली और आईआईटी मद्रास ही शामिल हुए थे। जबकि, कला संकाय यानी आर्ट एंड ह्यूमैनिटीज में जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (जेएनयू) को 162वां स्थान और दिल्ली विश्वविद्यालय को 231वां स्थान मिला है।

Related posts

‘जोरावर से हनी सिंह को ‘सुपरस्टार’ बनने में मिलेगी मदद’

currentcrime.com

विवाद और गुंडागर्दी का अड्डा बना डासना टोल टैक्स

currentcrime.com

आयकर का कौन अधिकारी खिला रहा है कुत्तों को सोयाबीन

currentcrime.com
Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal